दिवाली से पहले मोदी सरकार का तोहफा:केंद्र ने पेट्रोल पर 5, डीजल पर 10 रु. घटाए, NDA शासित 10 राज्यों ने भी वैट कम किया

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
दिवाली से पहले मोदी सरकार का तोहफा:केंद्र ने पेट्रोल पर 5, डीजल पर 10 रु. घटाए, NDA शासित 10 राज्यों ने भी वैट कम किया

केंद्र द्वारा ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा के कुछ घंटों बाद, राज्य सरकार ने बुधवार को ईंधन की कीमतों में और कमी करने का निर्णय लिया, प्रभावी रूप से गुरुवार से राज्य में डीजल और पेट्रोल दोनों को 12 रुपये प्रति लीटर सस्ता कर दिया।

दिवाली से पहले की यह घोषणा उन लोगों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आई, जिनकी पेट्रोल की कीमतें बुधवार को यूपी में 106.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.91 रुपये प्रति लीटर के उच्च स्तर को छू गई थीं।

गुरुवार से पेट्रोल 94.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.91 रुपये प्रति लीटर पर मिलेगा।

हाल ही में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईंधन पर वैट कम करने की संभावना पर चर्चा करने के लिए कुछ बैठकें की थीं, लेकिन चर्चा अनिर्णायक रही।

वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मामला विचाराधीन है और यह तय किया गया है कि सरकार तब तक इंतजार करेगी जब तक केंद्र इस मामले पर फैसला नहीं ले लेता।

"केंद्र ने पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की है। यूपी ने पेट्रोल पर 7 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 2 रुपये प्रति लीटर टैक्स घटा दिया है, जिससे दोनों की कीमत में 12 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है।

एक अन्य सरकारी अधिकारी ने कहा कि केंद्र द्वारा पहले निर्णय लेने के लिए ईंधन पर वैट घटाने के निर्णय को रोक दिया गया था।

"पिछले कई महीनों में लगातार वृद्धि को देखते हुए राज्यों पर कीमतों में और भी कमी लाने का दबाव था। अगले कुछ दिनों में और राज्यों द्वारा कटौती की घोषणा की जा सकती है।"

Tags:    Petrol price
Next Story
Share it