वैश्विक 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट 2023 की चौथी तिमाही में 2 अरब यूनिट के पार !

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
वैश्विक 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट 2023 की चौथी तिमाही में 2 अरब यूनिट के पार !

एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 की चौथी तिमाही (क्यू4) में 5जी स्मार्टफोन की वैश्विक संचयी शिपमेंट 2 अरब यूनिट से अधिक हो गई, जिसमें एपल और सैमसंग शीर्ष पर हैं। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, यह पांच साल से भी कम समय में हासिल किया गया, जो 4जी या 3जी जैसी पिछली प्रौद्योगिकियों की तुलना में सबसे कम अवधि है।

इस मुकाम तक पहुंचने में 4जी स्मार्टफोन को छह साल लग गए।

विश्लेषकों ने कहा, 5जी और 4जी चिपसेट के बीच कम कीमत के अंतर के साथ-साथ सामग्री के बिल (बीओएम) लागत को बनाए रखने के लिए ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) द्वारा रणनीतिक घटक चयन के कारण 5जी स्मार्टफोन की सामर्थ्य और पहुंच में सुधार हुआ है।

सभी 5जी शिपमेंट का लगभग 70 प्रतिशत चीन, अमेरिका और पश्चिमी यूरोप जैसे विकसित स्मार्टफोन बाजारों से आया। एपल और सैमसंग ने कुल मिलाकर 1 अरब से अधिक इकाइयां भेजीं।

सभी 5जी शिपमेंट का लगभग 70 प्रतिशत चीन, अमेरिका और पश्चिमी यूरोप जैसे विकसित स्मार्टफोन बाजारों से आया। एप्पल और सैमसंग ने कुल मिलाकर 1 बिलियन से अधिक इकाइयां भेजीं।

रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन ब्रांडों ने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में अपनी पेशकश को अलग करते हुए 5जी क्षमताओं और सुविधाओं को काफी बढ़ावा दिया है।

आईफोन 12 श्रृंखला के लॉन्च, पहला 5जी-सक्षम आईफोन ने 5जी अपनाने में काफी तेजी लाई, जिससे 2020 की चौथी तिमाही में पहली बार एक ही तिमाही में वैश्विक 5जी शिपमेंट 10 करोड़ यूनिट से ऊपर हो गया।

गति जारी रही और शिपमेंट ने 2023 की चौथी तिमाही में एक नया रिकॉर्ड बनाया, जो एक ही तिमाही में 20 करोड़ मिलियन यूनिट तक पहुंच गया।

जैसा कि विश्लेषकों ने बताया है, 5जी स्मार्टफोन उभरते बाजारों के किफायती क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए सभी आवश्यक तत्वों से लैस हैं।

भारत और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे उभरते बाजार अगले अरबों 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट के लिए गति बढ़ाएंगे।

Next Story
Share it