पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपको हर महीने देगी 5000 रुपये

पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपको हर महीने देगी 5000 रुपये

बाजार:- आज के समय मे महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ रखी है। बढ़ती महंगाई के बीच इस समय हर कोई अपने पैसे को इनवेस्ट करके बेहतरीन कमाई करना चाहता है। वही अगर हम बात पोस्ट ऑफिस की करे तो इसकी छोटी बचत योजना इस समय आम आदमी के लिए एक संजीवनी बूटी बनी हुई है। आम आदमी पोस्ट ऑफिस में बिना किसी जोखिम के साथ अपना थोड़ा थोड़ा पैसा इंवेसमेन्ट करते हैं और बाद में इसपर बेहतरीन रिटर्न लेकर अपना भविष्य सुरक्षित करते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में जिंसमे इंवेसमेन्ट करने के बाद आपको 100 फीसदीं रिटर्न मिलता है और इसमे कम कम पैसे के साथ इंवेसमेन्ट शुरू कर सकते हैं।

जाने क्या है स्कीम:-


असल मे आम आदमी की इनकम और जरुरतों को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस ने अपनी मंथली इनकम स्कीम को मार्केट में उतारा है। इस योजना में निवेश करने वाले निवेशकों को 100 फीसदीं रिटर्न मिलता है और यह प्लान 5 साल में मैच्योर होकर तैयार हो जाता है।पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 6.6 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है। यानी इसके मैच्योर होने के पांच साल बाद आपको इस योजना से मंथली लाभ मिलेगा।

जाने कितना मिलेगा रिटर्न:-

इस योजना का लाभ उठाने के लिए निवेशक सिर्फ 1000 रुपये में अकाउंट खोल सकते हैं। वही अगर निवेश की मृत्यु हो जाती है तो इस स्कीम का पूरा पैसा नॉमिनी को मिलता है। अगर किसी निवेशक ने इसमें जॉइंट अकाउंट के जरिए 9 लाख रुपये का निवेश किया है तो सालाना 6.6 फीसदी की दर से उसे 59,400 रुपए मिलेंगे। अगर एक महीने के हिसाब से देखें तो यह 4,950 रुपए होते हैं जिसे निवेशक प्रति माह ले सकता है और उसी से अपने घर का खर्च चला सकता है।

जाने कैसे होगा इंवेसमेन्ट:-

यह एक ऐसी स्कीम है जिसमे सिंगल जॉइंट दोनो तरीके से पैसा इंवेसमेन्ट किया जा सकता है। अगर आप सिंगल अकाउंट पर निवेश करते हैं तो आपको इस अकाउंट में 4.5 लाख रुपये का इंवेसमेन्ट करना होता है वही अगर आप जॉइंट इंवेसमेन्ट करते हैं तो आपको इस खाते में 9 लाख का निवेश करना होता है। इस योजना में केवल भारत के नागरिक निवेश कर सकते हैं। इसमे इंवेसमेन्ट के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

प्रियांशी सिंह

मैच्योरिटी से पहले पैसा लेने पर क्या है नुकसान:-

इस योजना के तहत किया गया इंवेसमेन्ट आप 1 साल से पहले भी निकाल सकते हैं। लेकिन अगर 3 और 5 साल के मैच्योर पीरियड के पूरा होने से पूर्व आप इसका पैसा निकालते हैं तो आपको मंथली इनकम योजना 1 फीसदीं ब्याज काटकर पैसा देती है। वही अगर आप मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पैसा निकालते हैं तो इससे आपको लाभ प्राप्त होता है।

Next Story
Share it