सोने की कीमतें 70,000 रुपये की नई ऊंचाई की ओर बढऩे के आसार

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सोने की कीमतें 70,000 रुपये की नई ऊंचाई की ओर बढऩे के आसार

आईसीआईसीआई डायरेक्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोने की कीमतें 70,000 रुपये की नई ऊंचाई की ओर बढऩे की संभावना है, जबकि बढ़ती औद्योगिक मांग के बीच चांदी की कीमतें 85,000 रुपये तक बढ़ सकती हैं। कमजोर डॉलर और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट के कारण सोने की कीमतें और बढऩे की संभावना है। डॉलर और पैदावार में इस उम्मीद से गिरावट आई है कि यूएस फेड मार्च 2024 तक दरों में कटौती शुरू कर देगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि धीमी वैश्विक आर्थिक वृद्धि पर चिंताएं और मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव अनिश्चितताओं के खिलाफ बचाव के रूप में सोने को मूल्यवान बना सकते हैं। इसके अतिरिक्त, केंद्रीय बैंकों द्वारा अपने भंडार में विविधता लाते हुए खरीदारी का सिलसिला जारी रखने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कमजोर मांग के कारण कच्चे तेल को 90 डॉलर के करीब बाधा का सामना करना पड़ेगा। कच्चे तेल की कीमतें 60 से 90 डॉलर के दायरे में रहने की संभावना है, क्योंकि बाजार संतुलन में रह सकता है, क्योंकि इसकी संभावना कम है कि ओपेक गैर-ओपेक देशों में बढ़ते उत्पादन के साथ स्वैच्छिक उत्पादन कटौती को बढ़ा सकता है।

इसके अलावा, आर्थिक विकास पर अनिश्चितता को देखते हुए वैश्विक तेल की मांग में वृद्धि धीमी होने की संभावना है। मध्य पूर्व में तनाव बढऩे से तेल की कीमतों को 60 डॉलर से नीचे गिरने से रोका जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एमसीएक्स पर कच्चे तेल की कीमतें आने वाले महीने में 5,000 रुपये के स्तर तक गिर सकती हैं।

Next Story
Share it