30 जून तक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर जारी रहेगा प्रतिबंध, DGCA का फैसला......

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
30 जून तक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर जारी रहेगा प्रतिबंध, DGCA का फैसला......

साभार : सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस महामारी के चलते नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों की आवाजाही पर प्रतिबंध 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया है। हालांकि, यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से विमानन नियामक द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा।

चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों के तहत चलने वाली उड़ानें जारी रहेंगी। डीजीसीए ने स्पष्ट किया है कि यह फैसला सभी इंटरनेशनल कार्गो फ्लाइट्स पर लागू नहीं होगा।

साथ ही, जिन फ्लाइट्स को डीसीजीआई छूट देगा, वह इस फैसले से अलग रहेगी। डीजीसीए ने अपने नए आदेश में कहा, ''दिनांक 26-06-2020 के आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए, सक्षम अधिकारी ने अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं के संबंध में ऊपर दिए गए विषय पर जारी सर्कुलर की वैधता को 30 जून 2021 के 23:59 बजे तक के लिए आगे बढ़ा दिया है।

'' भारत में कोविड-19 महामारी के कारण 23 मार्च 2020 से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था लेकिन मई 2020 से वंदे भारत अभियान और जुलाई 2020 से चयनित देशों के बीच द्विपक्षीय ''एयर बबल'' व्यवस्था के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय विमान उड़ान भर रहे हैं।

भारत ने अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस समेत 27 देशों के साथ एयर बबल समझौते किए। दो देशों के बीच इस समझौते के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय विमान अपने क्षेत्रों के बीच उड़ान भर सकते हैं।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it