सरकार द्वारा गन्ना मूल्य में ₹25 की बढ़ोतरी फिर भी संतुष्ट नहीं प्रियंका गांधी और राकेश टिकैत। सरकार पर साधा निशाना

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सरकार द्वारा गन्ना मूल्य में ₹25 की बढ़ोतरी फिर भी संतुष्ट नहीं प्रियंका गांधी और राकेश टिकैत। सरकार पर साधा निशाना

साभार : सोशल मीडिया 


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रविवार यानी 25 सितंबर को गन्ना मूल्य में ₹25 की बढ़ोतरी का ऐलान किया । गौरतलब है कि प्रदेश के गन्ना किसानों को प्रति कुंतल गन्ना के लिए सरकार से अधिकतम ₹350 का भुगतान किया जाएगा।

जाहिर सी बात है कि सभी किसानों को सरकार के इस फैसले का लंबे समय से इंतजार था। इतना ही नहीं भाजपा के सांसद वरुण गांधी और कांग्रेस के महासचिव प्रियंका गांधी भी गन्ना मूल्य में वृद्धि को लेकर लंबे समय से मांग कर रहे थे परंतु मूल्य में वृद्धि होने के बाद स्वयं विपक्ष द्वारा उसको मजाक करार दिया गया है।

गन्ना में मूल्यों की वृद्धि को लेकर प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा ने गन्ना किसानों के साथ धोखा किया उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा गन्ना मूल्य में 25 रुपए की बढ़ोतरी को लेकर प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने गन्ना किसानों को धोखा दिया है।

उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से प्रतिक्रिया साझा करते हुए कहा कि 4.5 सालों में 25 रुपए की मामूली बढ़ोतरी के बाद अब गन्ना किसानों को मात्र 350 रू/क्विंटल देने की घोषणा हुई है, जबकि किसानों की लागत बहुत बढ़ चुकी है. उन्होंने आगे कहा कि उप्र के गन्ना किसानों को 400रू/क्विंटल से एक रुपया भी कम नहीं चाहिए।

जिसके बाद राकेश टिकैत ने भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए योगी सरकार पर आरोप लगाया और कहा कि उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों के मूल्य में 25 रुपए की वृद्धि किसान हितों पर कुठाराघात है। उत्तर प्रदेश के बराबर के राज्य में गन्ना 362 रुपए है, बिजली दरें भी कम हैं। उत्तर प्रदेश की गन्ना मूल्य परामर्शदात्री समिति द्वारा उत्तर प्रदेश में गन्ने पैदा करने की उतपादन लागत 350 रुपए बतायी थी‌।

इतना ही नहीं उन्होंने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि साढ़े चार साल पहले अपने चुनावी घोषणा पत्र में गन्ने का रेट 370 और 14 दिन में गन्ने का भुगतान कराने का वादा करने वाली यूपी सरकार ने अपना वादा नहीं निभाया। गौरतलब है कि गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों द्वारा गन्ना 400 प्रति कुंटल के मूल्य पर निर्धारित करने की मांग की गई थी।

नेहा शाह

Next Story
Share it