आईटी, रियल एस्टेट शेयरों में तेजी से बाजार में रैली

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
आईटी, रियल एस्टेट शेयरों में तेजी से बाजार में रैली

नई दिल्ली ,14 दिसंबर। यूएस फेड द्वारा ब्याज दरों पर नरम संदेश दिए जाने के बाद गुरुवार को भारतीय बाजार में 800 अंकों से अधिक की जोरदार रैली में आईटी शेयरों का सबसे ज्यादा योगदान रहा। सेंसेक्स 840 अंक ऊपर उठ कर 70,424.87 पर है, जबकि निफ्टी 235 अंक ऊपर उठ कर 21,161.70 पर है। आईटी इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा ऊपर हैं। एमफैसिस 6 फीसदी ऊपर है, कोफोर्ज 5 फीसदी, एलटीआईएम 3 फीसदी, टेक महिंद्रा 3 फीसदी और एचसीएल टेक 3 फीसदी ऊपर है।

रियल एस्टेट इंडेक्स 3 फीसदी से ज्यादा ऊपर है। ब्रिगेड 4 फीसदी, फीनिक्स 4 फीसदी, गोदरेज प्रॉपर्टीज 4 फीसदी ऊपर है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार का कहना है कि फेड बुधवार के स्पष्ट नरम संदेश ने भारत में रैली के लिए एक मंच तैयार कर दिया है, और यह आम चुनाव से पहले बाज़ार को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकती है। बुधवार को फेड के संदेश का निष्कर्ष यह है कि सख्ती का चक्र खत्म हो गया है और 2024 में दरों में कटौती संभव है।

अमेरिका में 10-वर्षीय यील्ड में 4 प्रतिशत की गिरावट से भारत में पूंजी प्रवाह को बढ़ावा मिलेगा। सबसे ज्यादा फायदा लार्ज कैप को होगा। आईटी में भी खरीदारी आकर्षित होने की संभावना है। उत्साह मिड और स्मॉल कैप को भी ऊपर उठा सकता है। उन्होंने कहा, लेकिन इस सेगमेंट में कोई वैल्यूएशन कंफर्ट नहीं है।

Next Story
Share it