नए साल के पहले दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी टूटे

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
नए साल के पहले दिन शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स और निफ्टी टूटे

मुंबई,01 जनवरी। साल के पहले दिन ही भारतीय बाजार में गिरावट देखने को मिली. सोमवार को स्टॉक मार्केट लाल निशान के साथ ओपन हुआ. एक जनवरी को सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ खुला. वहीं पिछले साल यानी 2023 के आखिरी कारोबारी हफ्ते में शेयर मार्केट में भारी उछाल बना हुआ था और ये उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा था. इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपया के की कीमत में भी गिरावट आई है. क्रूड ऑयल के दाम भी आज गिरे हैं.

2024 के पहले कारोबारी सत्र में बाजार लाल निशान के साथ ओपन हुआ और सेंसेक्स 101.17 अंक यानी 0.14 फीसदी गिरावट के साथ ओपन हुआ. शेयर बाजार के मुख्य इंडेक्स सेंसेक्स सोमवार को 72,139.09 अंक पर ओपन हुआ. जबकि निफ्टी 20.10 अंक यानी 0.09 फीसदी गिरकर 21,711.30 अंक पर खुला. वहीं सोमवार को निफ्टी में करीब 1815 शेयरों में बढ़ोतरी दर्ज की गई जबकि 595 शेयरों में गिरावट देखने को मिली.

नए साल के पहले कारोबारी सत्र के पहले दिन निफ्टी कई कंपनियों के शेयरों में बढ़त देखने को मिली. इनमें बीपीसीएल, कोल इंडिया, डॉ. रेड्डीज लैब्स, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और डिविस लैब्स के स्टॉक टॉप गेनर रहे जबकि भारती एयरटेल, आयशर मोटर्स, एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो और एलटीआईमाइंडट्री के स्टॉक में भारी गिरावट देखने को मिली.

वहीं सेंसेक्स पैक में हिंदुस्तान यूनिलीवर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो, एक्सिस बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एनटीपीसी, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंकों के शेयर भी टॉप गेनर की सूची में शामिल हैं. जबकि टाटा मोटर्स, नेस्ले, इंडसइंड बैंक और पावर ग्रिड के स्टॉक भारी गिरावट वाले शेयरों में शामिल हैं.

वहीं नए साल के पहले दिन एशियाई बाजार बंद हैं. हालांकि आखिरी कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन यानी शुक्रवार को अमेरिकी बाजार गिरावट देखने को मिली और बाजार गिरावट के साथ ही क्लोज हुआ. वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड के दाम में 0.14 प्रतिशत गिरकर दर्ज की गई और गिरकर 77.04 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

Next Story
Share it