PhonePe विदेश में UPI भुगतान की अनुमति देने वाला पहला भारतीय फिनटेक बन गया है

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
PhonePe विदेश में UPI भुगतान की अनुमति देने वाला पहला भारतीय फिनटेक बन गया है



यूएई और सिंगापुर सहित कई विदेशी बाजारों की यात्रा करने वाले भारतीय जल्द ही लोकप्रिय यूपीआई भुगतानों का उपयोग खरीदारी करने के लिए कर सकेंगे, जब वे वहां पहुंचेंगे।

फिनटेक की दिग्गज कंपनी फोनपे ने मंगलवार को कहा कि वह यूएई, सिंगापुर, मॉरीशस, नेपाल और भूटान में यूपीआई अंतरराष्ट्रीय भुगतान के लिए समर्थन बढ़ा रही है।

PhonePe ने एक बयान में कहा, "उपयोगकर्ता सीधे अपने भारतीय बैंक से विदेशी मुद्रा में भुगतान करने में सक्षम होंगे - जैसे वे अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड के साथ करते हैं।"

फोनपे के साथ कोई संबद्धता नहीं रखने वाले फिनटेक उद्योग के अधिकारियों के अनुसार, यह कदम फोनपे के बड़े विदेशी मुद्रा बाजार के एक हिस्से पर कब्जा करने का प्रयास प्रतीत होता है, एक ऐसी श्रेणी जहां भुगतान ऐप्स के लिए अतिरिक्त पैसा बनाने का एक स्पष्ट तरीका है।

PhonePe का कदम NPCI के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो UPI भुगतानों की देखरेख करने वाली संस्था है, जिसका मानना है कि इस वर्ष के भीतर कई विदेशी शहरों (दुबई सहित) में भारतीयों को किसी अन्य भुगतान विधि का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी, एक के अनुसार फिनटेक कार्यकारी।

आने वाले महीनों में कुछ अन्य फिनटेक ऐप्स के भी सीमा पार UPI समर्थन जोड़ने की उम्मीद है। UPI, भारत में खुदरा बैंकों के गठबंधन द्वारा निर्मित, भारतीयों द्वारा ऑनलाइन लेनदेन करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। इसने पिछले महीने 8 बिलियन से अधिक लेनदेन संसाधित किए। यूपीआई इंटरनेशनल मौजूदा एनपीसीआई के रोडमैप पर है।

विदेशी बाजारों में UPI भुगतान स्वीकार करने के लिए व्यापारियों को ऑनबोर्ड करना भारत के NPCI के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा होगी, क्योंकि व्यापारियों के बिना, PhonePe और अन्य भारतीय UPI भुगतान ऐप के उपयोगकर्ता कोई भुगतान नहीं कर पाएंगे।

आदर्श रूप से, अधिग्रहण करने वाले यूपीआई खिलाड़ियों को स्थानीय भुगतान प्रोसेसर या एग्रीगेटर्स के साथ साझेदारी करने की आवश्यकता होगी जो स्थानीय व्यापारियों के बीच बड़े पैमाने पर यूपीआई के लिए समर्थन बढ़ा सकते हैं। भारत में, जबकि यूपीआई क्यूआर सर्वव्यापी हैं, जरूरी नहीं कि अन्यत्र भी ऐसा ही हो।

यह पहली बार नहीं है जब किसी मोबाइल भुगतान ऐप ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने घरेलू उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करने के लिए जोर दिया है। वीचैट पे और अलीपे कई देशों में अपने ग्राहकों को समान सेवा प्रदान करते हैं। लेकिन चीनी खिलाड़ियों के लिए भी, विदेशों में व्यापारिक स्वीकृति प्रमुख विकास चुनौती रही है।

कृष्णा सिंह

Next Story
Share it