Top

भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई....

भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई....



राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सोने और चांदी के दाम बढ़ गए। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय कीमटन में वृद्धि के कारण आज सोना 182 रुपये बढ़कर 45,975 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में सोना 45,793 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

सोने में तेजी के साथ आज चांदी भी 682 रुपये महंगी होकर 66,175 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई, जो पिछले कारोबार में 65,450 रुपये प्रति किलोग्राम थी। वहीं बात 24 कैरेट सोने की करें तो वो भी 49260 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया है।

जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में दिल्ली में सोने के भाव में और भी ज्यादा तेजी देखने को मिल सकती है। आपको बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में सोने के भाव में तेजी आई है। जिसका असर भारत की राजधानी दिल्ली में देखने को मिल रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में, डॉलर के मुकाबले सोने की कीमतें एक महीने की ऊंचाई पर स्थिर थीं। वहां हाजिर सोना 1,755.91 डॉलर प्रति औंस पर सपाट था। इस सप्ताह अब तक सोना 1.5 फीसदी बढ़ा है। अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट से सोने को सपोर्ट मिला है।

चांदी की कीमतें 25.45 डॉलर प्रति औंस पर सपाट थीं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा सोने का आयातक देश है। मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए सोने का आयात किया जाता है। मात्रा के हिसाब से भारत सालाना 800 से 900 टन सोने का आयात करता है ।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it