Top

हाथरस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई.....

हाथरस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई.....


हाथरस कांड में आज का दिन बेहद अहम है आज इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। आज की सुनवाई से ही तय होगा कि हाथरस की पीड़िता को इंसाफ कैसे और कब मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को यूपी के हाथरस कांड से जुड़ी एक जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा। इस याचिका में हाथरस केस की जांच को सु्प्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के मौजूदा या रिटायर्ड जज की निगरानी में किसी बड़ी एजेंसी से कराने की मांग की गई है। इस याचिका की सुनवाई चीफ जस्टिस एस.ए. बोबड़े की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ करेगी।

76 वर्षीय पूर्व न्यायिक अधिकारी चंद्रभान सिंह द्वारा दायर इस याचिका में कहा गया है कि पीड़ित व उसके परिजनों को अंतिम संस्कार के अधिकार से वंचित किया गया। पीड़िता के अंतिम संस्कार में माता-पिता और भाई को शामिल नहीं होने दिया। हिंदू रीति रिवाज के अनुसार मृतक को उनके सबसे नजदीकी रिश्तेदार मुखाग्नि देते हैं। याचिकाकर्ता का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला है कि मौलिक अधिकार के दायरे में गरिमा के साथ मरने का अधिकार भी शामिल है।

इस मामले में पूर्व न्यायिक अधिकारी चंद्रभान सिंह ने भी सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की है। इसमें संबंधित पुलिस अधिकारियों की भूमिका की जांच के साथ-साथ उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज किए जाने की मांग भी की गई है। याचिका में मृत युवती के माता-पिता और भाई के बयान अपराध प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा-164 के तहत मजिस्ट्रेट के समक्ष दर्ज कराने के निर्देश देने की मांग की गई है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it