Top

देश की नामी फर्टिलाइजर कंपनी पर लगा सब्सिडी क्लेम का आरोप- सीबीआई ने शुरू करी छापेमारी....

देश की नामी फर्टिलाइजर कंपनी पर लगा सब्सिडी क्लेम का आरोप- सीबीआई ने शुरू करी छापेमारी....


भारत देश की नामी फर्टिलाइजर कंपनी IFFCO कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ अवस्थी और इंडियन पोटाश लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर परविंदर सिंह गहलोत सीबीआई के निशाने पर आ गए है |

आपको बता दें कि देश की फर्टिलाइजर कंपनी जोकि पूरे विश्व में मशहूर है पर भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया गया है और आरोप लगा है कि दोनों नामी कंपनियों के मालिक ने सरकार की आंख में धूल झोंक कर सब्सिडी क्लेम में फर्जीवाड़ा करके तगड़ी कमाई की है।

इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है। ‌जिसके बाद सीबीआई ने बुधवार को दोनों कंपनियों के मालिकों के घर में छापेमारी की जोकि दिल्ली और मुंबई गुड़गांव में स्थित है। आपको बता दें कि सीबीआई जांच के दौरान अवस्थी के घर से करीब 8.80 लाख कैश और गहलोत और उनके परिवार के सदस्यों के नाम पर 5.76 करोड़ों रुपए की एफडी प्राप्त हुई है।

इतना ही नहीं गहलोत के घर से 14 अन्य बैंकों के खातों और 19 प्रॉपर्टी की डिटेल्स भी प्राप्त की गई है‌। बताया जा रहा है कि यह प्रॉपर्टी मुंबई से लेकर हिमाचल प्रदेश समेत दिल्ली और हरियाणा में स्थित है।

गौरतलब है कि दोनों कंपनियों के मालिकों पर आयात और सब्सिडी क्लेम में फर्जीवाड़े का आरोप लगाया गया है। बताया गया है कि वे विदेश से महंगे दामों पर फर्टिलाइजर्स आयात करते थे और सरकार से उस पर ज्यादा सब्सिडी लेते थे। इतना ही नहीं वे सप्लायर से भी अपना कमीशन लेते थे।

बता दें कि सीबीआई प्रवक्ता जोशी ने इस बारे में बयान जारी करते हुए कहा है कि दोनों नामी कंपनियां सब्सिडी क्लेम करके सरकार को धोखा दे रही थी। साथ ही किसान इंटरनेशनल ट्रेडिंग FZE के जरिए महंगे भाव पर फर्टिलाइजर्स आयात कर रही थी।

नेहा शाह

Next Story
Share it