बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्राइनर की रूस से रिहाई

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
बास्केटबॉल स्टार  ब्रिटनी ग्राइनर की रूस से रिहाई

आज सुबह, मैं ओवल ऑफिस में राष्ट्रपति बाइडेन, उपराष्ट्रपति हैरिस, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन और सेरेल ग्राइनर के साथ था, जब सेरेल ने अपनी पत्नी ब्रिटनी से बात की, जो अब अपनी पत्नी के प्यार भरे आलिंगन के लिए अमेरिका रवाना हो चुकी हैं।

मैं विदेश विभाग की टीम और अन्य विभागों के सहयोगियों का आभारी हूं जिन्होंने उनकी रिहाई के लिए अथक परिश्रम किया। मैं विशेष रूप से बंधक मामलों के लिए राष्ट्रपति के विशेष दूत रोजर कार्स्टेंस की, जो अमेरिका आते समय ब्रिटनी के साथ हैं, साथ ही उनकी पूरी टीम की सराहना करता हूं। हम अपने उन साझेदारों का भी हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने इस परिणाम को हासिल करने में मदद की, जिनमें हमारे अमीराती मित्र शामिल हैं जिन्होंने आज की वापसी यात्रा में सहायता की।

जब हम ब्रिटनी की रिहाई का जश्न मना रहे हैं, पॉल व्हीलन और उनके परिजन अभी भी बेवजह पीड़ा झेल रहे हैं। हमारे निरंतर प्रयासों के बावजूद, रूसी सरकार अभी तक उनकी अनुचित हिरासत को समाप्त करने के लिए तैयार नहीं हुई है। मेरी तहेदिल से कामना थी कि हम आज पॉल को भी उसी विमान से ब्रिटनी के साथ स्वदेश ला पाते। फिर भी, हम पॉल और बंधक बनाए गए या विदेशों में अनुचित हिरासत में लिए गए अन्य सभी अमेरिकी नागरिकों को उनके प्रियजनों तक घर पहुंचाने के अपने प्रयासों से पीछे नहीं हटेंगे।

मॉस्को में किया गया था गिरफ्तार

महिला राष्ट्रीय बास्केटबॉल संघ (WNBA) की स्टार और दो बार की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता 32 वर्षीय ग्राइनर को 17 फरवरी को मॉस्को हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था. उनके बैग से रूस में प्रतिबंधित भांग के तेल वाले कारतूस पाए गए थे. इसके बाद बाइडेन प्रशासन ने कहा कि ब्रिटनी ग्राइनर को गलत तरीके से हिरासत में लिया गया था.

9 साल की सजा सुनाई गई थी

जिस दौरान ब्रिटनी ग्राइनर रूस की हिरासत में थी तो अमेरिका में उनके समर्थकों और परिजनों ने सरकार पर रिहाई को लेकर दबाव बनाया और कई बार प्रदर्शन भी किया. ड्रग्स रखने और तस्करी के आरोप में ब्रिटनी को 4 अगस्त को 9 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी. ग्राइनर के वकीलों ने सजा को अत्यधिक बताया और इस बात पर जोर दिया कि यह "अपराध की गंभीरता के अनुरूप नहीं है."

Next Story
Share it