शराब नीति घोटाले में दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया गिरफ्तार,आज कोर्ट में पेश होंगे डिप्टी सीएम

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
शराब नीति घोटाले में दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया गिरफ्तार,आज कोर्ट में पेश होंगे डिप्टी सीएम


सीबीआई ने शराब नीति मामले में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को 8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया। जांच एजेंसी ने बताया कि सिसोदिया ने पूछताछ के दौरान टालमटोल भरे जवाब दिए। उनके खिलाफ सबूत होने के बावजूद उन्होंने जांच में सहयोग नहीं किया। इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया गया। केजरीवाल सरकार ने नवंबर 2021 में दिल्ली में नई शराब नीति लागू की थी।प्रभारी आबकारी मंत्री सिसोदिया पर शराब नीति को तैयार करने और उसे लागू करने में भ्रष्टाचार का आरोप है।सीबीआई आज उन्हें कोर्ट में पेश करेगी। इधर, सिसोदिया के घर पहुंचे अरविंद केजरीवाल ने उन्हें बेकसूर बताया। वहीं भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि आम आदमी पार्टी पहले देश में सबसे भ्रष्ट लोगों की लिस्ट निकाला करती थी, आज केजरीवाल खुद भ्रष्ट लोगों के घर जा रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, आईएएस अफसर ने सिसोदिया पर सबूत नष्ट करने का भी आरोप लगाया था। सीबीआई ने सिसोदिया और अफसर को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की। मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी के दूसरे मंत्री हैं, जिन्हें एक केंद्रीय एजेंसी ने एक साल से भी कम समय में गिरफ्तार किया है। इससे पहले दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को मई 2022 में प्रवर्तन निदेशालय ( इडी) ने गिरफ्तार किया गया था।

सीबीआई का कहना है कि सिसोदिया के खिलाफ जुटाए गए सबूतों के बारे में उनसे पूछताछ की गई, लेकिन वह जांच में सहयोग नहीं कर थे। जवाब में टालमटोल कर रहे थे। उन पर निजी व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने का आरोप है। सूत्रों ने दावा किया कि उनसे दस्तावेजी, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल सबूतों के बारे में पूछताछ की गई।17 नवंबर, 2021 को दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति लॉन्च हुई। इसमें भाजपा ने घोटाला होने के आरोप लगाए। आरोप है कि शराब कारोबारियों को लाइसेंस देने की नीति से कुछ डीलरों को लाभ मिला, जिन्होंने इसके लिए कथित रूप से रिश्वत दी थी। आम आदमी पार्टी इन आरोपों से साफ इनकार कर चुकी है। सीबीआई ने मामले में 16 लोगों पर एफआईआर दर्ज की, मनीष सिसोदिया को आरोपी नंबर 1 बनाया। कई बार सिसोदिया के घर पर रेड भी हुई। उन्हें समन भेजकर रविवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया था।

अरविंद केजरीवाल, दिल्ली सीएम ने कहा, ''उनकी गिरफ्तारी गंदी राजनीति है। मनीष की गिरफ्तारी से लोगों में बहुत रोष है। लोग सब देख रहे हैं। लोगों को सब समझ आ रहा है। लोग इसका जवाब देंगे। इस से हमारे हौसले और बढ़ेंगे, हमारा संघर्ष और मजबूत होगा।'

(प्रियांशु )

Next Story
Share it