आतंकवादी-गैंगस्टर नेटवर्क पर एनआईए की बड़ी कार्रवाई, 30 स्थानों पर मारे छापे

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
आतंकवादी-गैंगस्टर नेटवर्क पर एनआईए की बड़ी कार्रवाई, 30 स्थानों पर मारे छापे

देश के अंदर सक्रिय आतंकवादी-गैंगस्टर नेटवर्क को नष्ट करने के मद्देनजर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की बड़ी कार्रवाई सामने आई है, जिसके तहत जांच एजेंसी ने मंगलवार को कई राज्यों में व्यापक अभियान चलाते हुए, राज्य पुलिस बल की सहायता से 30 अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की है. एनआईए के इस ऑपरेशन में पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और चंडीगढ़ जैसे राज्यों में छापेमारी की गई है, जिसकी जानकारी इन मामलों में पूर्व में पकड़े गए लोगों से हुई पूछताछ के आधार पर हासिल हुई थी.

एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया था कि, एजेंसी ने हाल के महीनों में कई लक्षित रणनीतियां तैयार की हैं, जिसमें आतंक और माफिया नेटवर्क और उनके समर्थनों को समाप्त करने के लिए पत्तियों की कुर्की और जब्ती शामिल है.

गौरतलब है कि, इन आतंकवादी-गैंगस्टर नेटवर्क का नाम विभिन्न हाई-प्रोफाइल अपराधों में शुमार है, जिसमें पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला जैसी प्रमुख हस्तियों और प्रदीप कुमार जैसे सामाजिक नेताओं की हत्याएं भी शामिल हैं. ये नेटवर्क कथित तौर पर व्यवसायियों और पेशेवरों को निशाना बनाकर व्यापक जबरन वसूली करने में भी शामिल रहा है.

इससे पहले जनवरी में एनआईए ने पूरे उत्तर भारत में 32 स्थानों पर छापेमारी की थी, जिसमें प्रतिबंधित संगठनों बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) और लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से संबंधित तीन मामलों के संबंध में अवैध हथियारों, गोला-बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेजों, डिजिटल उपकरणों और नकदी को बरामद किया था.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने खुलासा किया कि, इन अभियानों में सीमा पार से हथियार, गोला-बारूद, विस्फोटक और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) जैसे आतंकवादी हार्डवेयर की तस्करी और खरीद शामिल थी. आतंकी हार्डवेयर का इस्तेमाल आतंकी संगठनों और संगठित अपराध सिंडिकेट के कार्यकर्ताओं द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में बम विस्फोट, लक्षित हत्याएं, जबरन वसूली और ऐसे संगठनों को फंडिंग करने के लिए किया जा रहा था.

Next Story
Share it