Top

ED ने जब्त की राणा कपूर की लंदन स्थित करोड़ों की संपत्ति....

ED ने जब्त की राणा कपूर की लंदन स्थित करोड़ों की संपत्ति....


यस बैंक के को-फाउंडर राणा कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनके लंदन में स्थित एक फ्लैट को अस्थाई रूप से अटैच कर दिया है। ईडी ने आज एक बयान में यह जानकारी दी। राणा कपूर ने 2017 में यह प्रॉपर्टी 93 करोड़ रुपये में खरीदी थी। राणा कपूर ने 2017 में 9.9 मिलियन पाउंड (93 करोड़ रुपये) में डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम से खरीदा था, लेकिन वो खुद ही इस संपत्ति के मालिक हैं। ईडी के सूत्रों ने कहा कि राणा कपूर, जो न्यायिक हिरासत में हैं, इस फ्लैट को बेचने की कोशिश कर रहे थे।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत राणा कपूर और की 2,203 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क की थीं। इस संदर्भ में अधिकारियों ने बताया था कि ईडी द्वारा पीएमएलए के तहत जारी अंतरिम आदेश के तहत डीएचएफएल के प्रवर्तकों कपिल और धीरज वाधवन बंधुओं की संपत्तियां भी कुर्क की गई हैं। इसके अलावा एजेंसी ने कपूर की कुछ विदेशी संपत्तियों पर भी रोक लगा दी थी।

प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि कपूर और उनके परिवार के सदस्यों तथा अन्य लोगों ने बैंक के जरिए बड़े कर्ज देने के लिए रिशव्त ली। इन लोगों ने करीब 4,300 करोड़ रुपये की अपराध की कमाई को इधर-उधर किया। बाद में यह कर्ज गैर निष्पादित आस्ति (NPA) बन गया। कपूर को केंद्रीय जांच एजेंसी ने मार्च में गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it