ईडी ने शाइन सिटी घोटाला मामले में की एक और गिरफ्तारी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
ईडी ने शाइन सिटी घोटाला मामले में की एक और गिरफ्तारी

लखनऊ ,13 दिसंबर (आरएनएस)। शाइन सिटी समूहों की ओर से 100 से अधिक संपत्तियां हासिल करने वाले एजेंट दुर्गा प्रसाद को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया है।

उन्हें समन भेजा गया और लखनऊ में पेश होने के लिए कहा गया, जहां उनकी साख की जांच के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और प्रथम दृष्टया यह पाया गया कि अपराध में उनका हाथ था।

एक स्थानीय पीएमएलए अदालत ने ईडी को आरोपियों की छह दिन की हिरासत भी दे दी है।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि एजेंसी दुबई से रशीद नसीम के प्रत्यर्पण की मांग कर रही है, जिसकी गिरफ्तारी के लिए सूचना देने पर पाँच लाख रुपये का इनाम है।

वह रियल एस्टेट फर्म का मालिक है, जिसने निवेशकों को एक हजार करोड़ रुपये का चूना लगाया था।

ईडी ने रशीद नसीम और शाइन सिटी ग्रुप ऑफ कंपनीज के खिलाफ उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा दर्ज की गई लगभग 250 प्राथमिकी के आधार पर जांच शुरू की, जिसमें उन्होंने निवेश पर भारी रिटर्न का वादा करके जनता से भारी मात्रा में (लगभग) 800-1000 करोड़ रुपये एकत्र किए थे और अंतत: धोखाधड़ी करके जनता को धोखा दिया।

सूत्रों ने कहा कि जांच से पता चला है कि ऐसे कई एजेंट थे जिन्होंने निवेशकों को लुभाने के लिए शाइन सिटी समूह की कंपनियों के लिए काम किया है और अपराध की आय उत्पन्न करने में रशीद नसीम और शाइन सिटी की मदद की है।

ईडी की जांच में यह भी पता चला कि अपराध की आय विभिन्न अन्य कंपनियों और व्यक्तियों को हस्तांतरित की गई थी। ये संपत्तियां अपराध की कमाई से खरीदी गई थीं।


Next Story
Share it