Top

जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से बैठक

जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से बैठक

आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से मॉल्स, मार्केट एसोसिएशन व मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री मनीष बंसल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी श्री के0पी0 सिंह, अपर जिलाधिकारी राजस्व श्री वैभव मिश्रा, उपजिलाधिकारी मोहनलालगंज, मॉल्स , मार्केट एसोसिएशन व मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में निम्नवत दिशा निर्देश दिए गए :-

1) जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा जिले में उपस्थित मॉल्स, मार्केट, रेस्टोरेंट व होटलों के लिए आवश्यक प्रोटोकॉल जारी किए गए है। उक्त प्रोटोकाल का अनुपालन सुनिश्चित करना सभी की ज़िम्मेदारी है, किसी भी दशा में इनकी अवहेलना नही की जासकती।

2) जिलाधिकारी द्वारा जनपद के मॉल्स के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया की परिसर के अंदर के साथ साथ मॉल्स की पार्किंग और आस पास के क्षेत्रों में भी सेनिटाइज़ेशन कराना सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही परिसर के बाहर एवं परिसर के अंदर कुर्सियों/मेजो, पर्दो आदि पर तथा सीढ़ियों पर लगी रेलिंग आदि जिससे कि व्यक्ति हाथ के सहारे चढ़ते-उतरते है, उनपर प्रत्येक घण्टे सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर सेनिटाइज़ेशन कराना सुनिश्चित कराया जाए।

उन्होंने बताया कि कल से आर0आर0 टीमो के द्वारा समस्त मॉल्स का निरीक्षण किया जाएगा। यदि आगे आवश्यक पड़ती है तो मॉल्स को बंद कराने पर विचार किया जाएगा।

3) जिलाधिकारी द्वारा समस्त रेस्टोरेंट व होटलों को निर्देशित किया गया कि वह अपने अपने परिसरों में सेनेटाइजर, हैंडवाश व टिशू पेपर आदि की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराए। साथ ही परिसर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के हैंडवाश/हैंड सेनिटाइज़ेशन की कार्यवाही को सुनिश्चित कराए।

4) जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि होटल/रेस्टोरेंट के बाहर एवं परिसर के अंदर कुर्सियों/मेजो पर, कमरों में लगे पर्दो आदि पर तथा सीढ़ियों पर लगी रेलिंग आदि जिससे कि व्यक्ति हाथ के सहारे चढ़ते-उतरते है, उनपर प्रत्येक घण्टे सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर सेनिटाइज़ेशन कराना सुनिश्चित कराया जाए।

5) जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी के द्वारा वेस्ट डिस्पोजल की भी पर्याप्त व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए।

6) जिलाधिकारी द्वारा समस्त फ़ूड इंस्पेक्टरों को निर्देश दिया गया कि बाजार में उपलब्ध सेनेटाइजर की टेस्टिंग की जाए और यदि सेनेटाइजर में मानक के अनुरूप अल्कोहल नही होता है तो कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

7) जिलाधिकारी द्वारा आम जनमानस से अनुरोध किया गया कि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से व अनावश्यक चीज़ों को चुने से बचे और हाथ व मुह को बार बार धोए।

8) जिलाधिकारी द्वारा समस्त मॉल्स, रेस्टोरेंट, होटलों व दुकानदारों को निर्देश दिया कि अपने परिसर के आस पास 25मीटर की परिधि वाले क्षेत्र को सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव कर सेनिटाइज़ेशन कराना सुनिश्चित करे।

9) जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत CMO कार्यालय में 24×7 कोरोना कन्ट्रोल एन्ड कमांड सेंटर स्थापित किया गया है। जिसमे सभी लोग सूचनाएं दे एवम प्राप्त कर सकते है। उक्त कन्ट्रोल रूम के हेल्पलाइन नम्बर है :- 0522-2230688, 0522-2230955, 0522-2230691, 0522-2230333.

Next Story
Share it