Top

लविवि ने जारी की बीएड पूल काउंसलिंग की डेट

लविवि ने जारी की बीएड पूल काउंसलिंग की डेट


लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा विगत अगस्त माह में आयोजित की गयी उ॰प्र॰ संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी॰एड॰.2020.22 की मुख्य काउन्सिलिंग के चतुर्थ व अंतिम चरण ;स्टेट रैंक 240001 से अंत तक के सीट आबंटन का परिणाम आज घोषित किया गया।

इस चरण में कुल 20538 अभ्यर्थियों ने काउन्सिलिंग हेतु आनलाइन पंजीकरण कराया व 18654 अभ्यर्थियों ने अपने विकल्प प्रस्तुत किये। इनमें से 17125 अभ्यर्थियों को उनके वांछित बी॰एड॰ महाविद्यालयों में सीट आबंटित हुई। इसमें सामान्य श्रेणी की 16284ए अनुसूचितजाति व जनजाति की 02 अन्य राज्यों के 632 व आर्थिक रुप से पिछडा़ वर्ग (EWS) के 207 अभ्यर्थियों को विभिन्न बी॰एड॰ महाविद्यालयों में सीटें आबंटित हुईं।

प्रो॰ अमिता बाजपेयी राज्य समन्वयक ने अवगत कराया है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी॰एड॰.2020.22 की पूल काउन्सिलिंग हेतु आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया भी दिनाँक 16 दिसम्बर 2020 से प्रारम्भ होगी। पूल काउंसलिंग के लिए केवल वही अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं जिन्होंने मुख्य काउन्सिलिंग में प्रतिभाग नहीं किया है अथवा मुख्य काउंसलिंग में प्रतिभाग किया था किन्तु उन्हें कोई सीट आबंटित नहीं हो सकी है अथवा वे अभ्यर्थी जिन्हें मुख्य काउंसलिंग के किसी भी चरण में सीट आबंटित हुई किन्तु शेष शुल्क का भुगतान करने में विफल रहे।

इसके साथ ही प्रो॰ अमिता बाजपेयी राज्य समन्वयक संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी॰एड॰.2020.22 ने अभ्यर्थियों को पुनः परामर्श दिया है कि वे पूल काउन्सिलिंग में च्वाइस फिलिंग प्रक्रिया में महाविद्यालय चयन के पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध काउन्सिलिंग दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें व महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के महाविद्यालयों के कोड नोट कर लें तथा उन्हें अपनी रूचि के क्रम में अधिकाधिक संख्या में भरें जिससे वे अपनी पसंद के बी॰एड॰ महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकें।

साथ ही यह भी सुझाव है कि वे अपने द्वारा चयनित बी॰एड॰ महाविद्यालयों के विकल्पों को अंतिम रूप से लाक करने के पूर्व उन पर एक बार पुनः विचार कर लें जिससे उन्हें अपने आवंटित महाविद्यालय की उनके निवास से दूरी आदि अन्य समस्याओं का सामना न करना पडे़। पूल काउन्सिलिंग में अभ्यर्थियों को पंजीकरण के समय ही कुल रुपये 52000 मात्र; अर्थात पंजीकरण शुल्क रुपये 750 व महाविद्यालय शुल्क रुपये 51250 जमा किया जाना होगा। यदि उन्हें कोई महाविद्यालय आबंटित होता है तो यह शुल्क उन्हें किसी भी दशा में वापस नहीं किया जायेगा।

शिवांग

Next Story
Share it