एएमयू देश की ताकत है इसे मजबूत बनाये रखना हमारी जिम्मेदारी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

एएमयू देश की ताकत है इसे  मजबूत बनाये रखना हमारी जिम्मेदारी  : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


आपको बता दें कि आज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया था। जिसने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एएमयू में संबोधित करते हुए कहा कि आज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से तालीम लेकर निकले लोग भारत के सर्वश्रेष्ठ स्थानों के साथ दुनिया के सैकड़ों स्थानों पर छाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि एएमयू के लोग देश या विदेशी किसी भी स्थानों पर हो वह अपनी संस्कृति को हमेशा बनाए रखते हैं।एएमयू शताब्दी वर्ष समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई अहम पक्षों की बात रखी। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया की नजर भारत पर है, जिस सदी को भारत का बताया जा रहा है उस लक्ष्य की तरफ भारत कैसे आगे बढ़ता है। इसे लेकर सब उत्सुक हैं इसीलिए हम सब का एक ही लक्ष्य होना चाहिए कि भारत को आत्मनिर्भर कैसे बनाएं।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन को आगे बढ़ाते हुए कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में 21वीं सदी में भारत के छात्र छात्राओं की जरूरतों को सबसे ज्यादा ध्यान में रखा गया। हमारे देश के युवा नेशन फर्स्ट के आवाहन के साथ देश को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।पहले मुस्लिम बेटियों का स्कूल ड्रॉपआउट रेट 70% से ज्यादा था अब वह घटकर करीब करीब 30% रह गया है।पहले लाखों से ज्यादा मुस्लिम बेटियां शौचालय की कमी से पढ़ाई छोड़ देती थी पर अब ऐसा नहीं है।पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि महामारी के समय में एएमयू की मदद प्रेरणादायक है। एएमयू देश की शक्ति है इसे ना भूलना ना कमजोर होने देना है ।बता दें कि के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी वर्ष समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया जहां उन्होंने एएमयू को लेकर कई जरूरी बातें कहीं तथा देश के प्रति उनके योगदान को सलाम किया।

नेहा शाह

Next Story
Share it