Top

लविवि में प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिपोर्ट कार्ड किया गया प्रस्तुत

लविवि में प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिपोर्ट कार्ड किया गया प्रस्तुत


लखनऊ विश्वविद्यालय में गुरुवार (31दिसंबर 2020) को माननीय कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने एक पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने एक वर्ष का अपना रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया। सभी को बधाई देने के बाद, उन्होंने सबसे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का एंथम लॉन्च किया। उक्त एंथम हाल ही में शताब्दी उत्सव के दौरान रिलीज हुई विश्वविद्यालय के वित्तचित्र के संगीत का हिस्सा है, जिसे पत्रकारिता और जनसंचार विभाग ने तैयार किया था।

इसके बाद प्रो राय ने विश्वविद्यालय की खास योजना छात्रों से छात्रों को जोड़ने की पहल ' संवर्धन ' की बात की। संवर्धन के अंतर्गत विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र अपने जूनियर की मेंटरशिप करेंगे, उन्हें विश्वविद्यालय के तौर तरीके समझने में उनकी सहायता करेंगे और उन्हें आगे के छात्र जीवन के लिए तैयार करेंगे। साथ ही छात्र केंद्रित और छात्र हितैषी योजना "कर्मयोगी योजना" को भी प्रो राय ने लॉन्च किया, जिसके अंतर्गत विश्वविद्यालय के छात्रों को कैंपस में आंशिक समय की नौकरियों के लिए मौका दिया जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय में आगामी वर्ष से कई नई फैकेल्टी व कई नए कोर्स शुरू होंगे। फैकेल्टी में एग्रीकल्चर फैकेल्टी, अभिनव गुप्त लैंग्वेज ऑफ स्कूल की स्थापना की जाएगी। साथ ही बीएससी डेटा साइंस और योगा एंड अल्टरनेटिव मेडिसन जैसे कोर्सेस शुरुआत होगी। ये बात लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आलोक कुमार राय ने अपने एक साल के कार्यकाल पूरे होने के दौरान आयोजित प्रेसवार्ता में कही। कुलपति ने कहा कि अगले सत्र के दाखिले की शुरुआत डि.लिट के दाखिले होगी। जो पिछले करीब 15 सालों से विश्वविद्यालय में नहीं हुआ है।

कुलपति ने प्रेसर्वाता के दौरान अपने एक साल के कार्यकाल पूरा होने के दौरान संवर्धन योजना की ऑफिशियल लांचिंग की। साथ ही उन्होंने अपने द्वारा शुरू की हुई योजनाएं स्टूडेंट ओपी, ट्री, काउंसलिंग एंड गाइडेंस सेल की हुई स्थापना, हैप्पी थिंकिंग लैब, ऑर्गेनिक फार्म, स्टूडेंट्स वैलफेयर फंड आदि योजना के बारे में चर्चा की। साथ ही बताया कि आगामी नए वर्ष से इन योजानों के लिए आवेदन शुरु हो जाएंगे और बाकी की अन्य स्थापित सेल को भी नए साल से प्रयोग के लिए शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा कुलपति ने अपने एक साल के रिपोर्ट कार्ड की लांचिंग की। जिसमें उन्होंने एक साल के भीतर जो काम किए है उसे दर्शाया गया है।

शिवांग

Next Story
Share it