Top

सभी मतदाता सशक्त,सतर्क,सुरक्षित और जागरूक बने" राष्ट्रीय मतदाता दिवस २५ जनवरी पर हुआ कार्यक्रम

सभी मतदाता सशक्त,सतर्क,सुरक्षित और जागरूक बने   राष्ट्रीय मतदाता दिवस २५ जनवरी पर हुआ कार्यक्रम


राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुरुआत 25 जनवरी 2011 को की गई थी। मतदाता दिवस मनाने की दो वजह थी - पहली समावेशी inclusive और दूसरी गुणात्मक भागीदारी qualitative participation जिसका मकसद था कोई भी मतदाता मतदान करने में पीछे ना रह जाए,निर्वाचन आयोग इस दिन ऐसे मतदाताओं की पहचान करता है जिनकी उम्र 18 साल हो चुकी उन्हें मतदाता सूची में जोड़ना ।राष्ट्रीय मतदाता दिवस का मकसद ज्यादा से ज्यादा युवाओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ना और उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित करना।


आज 25 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर हमारा ध्येय होगा कि " सभी मतदाता सशक्त,सतर्क,सुरक्षित और जागरूक बने" भारत की 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है इसी लिए देश के प्रत्येक निर्वाचन में युवाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी होनी चाहिए और साथ ही यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि ऐसी सरकार चुनें जो साम्प्रदायिकता और जातिवाद से ऊपर उठकर देश के विकास के बारे में सोचे।

जिस दिन देश का युवा जाग जाएगा उस दिन से देश में जातिवाद , ऊंच,नीच ,सांप्रदायिक भेदभाव समाप्त हो जाएगा। आज के दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए शपथ लेनी होगी कि वे देश के लिए स्वतंत्र,निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान करने की लोकतात्रिक परम्परा को बरकरार रखे गे और प्रत्येक निर्वाचन में धर्म,नस्ल,जाति, समुदाय,भाषा आदि से प्रभावित हुए बिना निर्भीक होकर मतदान करेंगे ।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 325,व 326 के अनुसार प्रत्येक वयस्क नागरिक को जो पागल या अपराधी न हो,मताधिकार प्राप्त है किसी भी नागरिक को जाति वर्ण,संप्रदाय अथवा लिंग भेद के कारण मताधिकार से वंचित नहीं किया जाएगा।

देश में जितने अधिक नागरिकों को मताधिकार प्राप्त होगा वह देश उतना अधिक जनतांत्रिक समझा जाएगा। आज कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए सी एम पी महाविद्यालय प्रांगण में आनलाइन सेमिनार एवम् हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया गया ।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ब्रजेश कुमार, कोआर्डिनेट र डॉ अनुराधा सिंह , डॉ राजेश यादव, डॉ ज्योति वर्मा,साथ ही सभी छात्र छात्राओं की कार्य क्रम में उपस्थिति रही । डॉ रितेश त्रिपाठी ने कार्य क्रम के सभी अधिकारियों और कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया।




Next Story
Share it