Top

लविवि में हुआ मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत वेबिनार का आयोजन..

लविवि में हुआ मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत वेबिनार का आयोजन..


लखनऊ विश्वविद्यालय के सिविल विभाग द्वारा 2 मार्च 2021 को मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार मे मुख्य वक्ता डेंटल सर्जन डॉ हिमांगी दुबे ने `ओरल हाइजीन फॉर वूमंस´ विषय पर व्याख्यान दिया।

उन्होंने कहा कि ओरल हेल्‍थ शरीर के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है और इसे नजरअंदाज करने पर आप कई अन्य हेल्‍थ प्रॉब्लम का शिकार बन सकती है। खराब ओरल हेल्‍थ के कारण पेरियोडोन्टाइटिस की समस्‍या होती है। हार्ट, इंडोक्राइन सिस्टम, प्रजनन और श्वसन प्रणाली की तरह कई ऑर्गन सिस्टमस पेरियोडोन्‍टाइटिस इंफेक्‍शन से जुड़े हैं। ओरल हेल्‍थ का असर आपके लंग्स पर भी पड़ता है, जिससे आपको निमोनिया जैसी समस्‍या भी हो सकती है।

उन्होंने बताया कि कई गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था में मसूड़े की सूजन यानी जिंजिवाइटिस का अनुभव होता है, यह मसूड़ों की आम समस्‍या है। इसका मुख्य कारण वाइट ब्लड सेल्स का इकट्ठा होना, बैक्टीरियल इंफेक्‍शन और प्लॉक है।

इससे गम्स में सूजन और ब्‍ली‍डिंग होने लगती है। गम्स को हेल्‍दी और स्‍ट्रॉग बनाने के लिए दिन में दो बार अपने दांतों में ब्रश करें, रेगलुर फ्लॉस करें, हेल्‍दी डाइट लें, हर महीने अपना टूथब्रश बदलें या ब्रिसल के खराब होने पर इसे बदलें।

एंटरपेनयोर एवं सी.ई.ओ (लखनऊ फार्मर्स मार्केट ) ज्योत्सना कुमार हबीबुल्लाह ने महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए किशोरावस्था में होने वाले विभिन्न प्रकार के समस्याओं पर प्रकाश डाला और छात्राओं को किसी भी प्रकार की मौखिक एवं शारीरिक उत्पीड़न के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया।

वेबीनार का संचालन सहायक आचार्य निधि श्रीवास्तव एवं कल्पना पटेल द्वारा किया गया।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it