Top

एलयू: मिशन शक्ति के तहत महिला यात्रा विषय पर कार्यक्रम का आयोजन...

एलयू: मिशन शक्ति के तहत महिला यात्रा विषय पर कार्यक्रम का आयोजन...



मिशन शक्ति के द्वारा कार्यक्रम किया गया। मिशन शक्ति की कोर्डिनेटर डा. शीला मिश्रा भी कार्यक्रम में मौजूद रही। कार्यक्रम कि मुख्य वक्ता सुनीता आदित्य, फाइनेंस कंट्रोलर यू पी स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट काॅरपोरेशन रहीं। उन्होने महिला यात्रा के विषय में बताया कि बलत्कार कि घटनाएं बढ़ रही है और आवश्यकता है इसको रोकने की। अपराध ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बढ़ रही है। गाॅव में अंधविश्वास के कारण महिला अपराध और हिंसा बढ़ रहे है।

अभिभावक के रूप में उन्होने बताया कि यदि वर्तमान समय में यात्रा कर रहे हैं तों यात्रा के विषय में अपने परिवार के लोगों को अवश्य बता कर जाए। उन्होने ये भी बताया कि जरूरत है कि सजग रहें और यात्रा के दौरान अपनी निजी बातों को साझा न करें।

उन्होनें ये भी बताया कि कोविड के दौरान हिंसा के मामले दिन - प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहें है। आत्म निर्भर बनने के लिए सर्वप्रथम खुद से प्यार करना, सक्षम और समर्थ होना होगा ।

मुख्य वक्ता डा. मोनिका अग्निहोत्री, डिवीजनल रेलवे मैनेजर लखनऊ रहीं। उन्होनें कहा कि रेलवे महिलाओं के लिए अलग से चेयर बर्थ का कोटा हमेशा से रहता है। सिंगल महिला यदि यात्रा करती है तो रेलवे कि महिला स्टाफ के द्वारा सहायता प्रदान किया जाता है युनिवर्सन नम्बर के बारे में भी बताया। रेल मदद के बारे में भी बताया कि किस प्रकार रेल मदद लोगों कि यात्रा के दौरान आपातकालीन मदद प्रदान करती है ।

सर्विलान्स सिस्टम भी बनायें गयें है महिलाऐ इसकी मदद भी ले सकती है । उन्होने ये भी बताया कि सेफटी रूल्स को दैनिक जीवन में फाॅलों करना चाहिए। कार्यक्रम का समापन कार्यक्रम कि माॅडरेटर डा. अर्चना शुक्ला ने कार्यक्रम का सारांश देकर कि अकेले में यदि यात्रा कर रहें तो अपने परिवार वालों को बताकर एवं लोकेशन साझा कर के यात्रा करें । इस प्रकार कार्यक्रम का समापन डा. अर्चना शुक्ला ने सभी को धन्यवाद देकर कार्यक्रम का समापन किया ।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it