Top

लखनऊ विश्वविद्यालय छात्राओं को पांच हजार रुपये की छात्रवृत्ति देगा, जानकारी के लिए आगे पढ़े...

लखनऊ विश्वविद्यालय छात्राओं को पांच हजार रुपये की छात्रवृत्ति देगा, जानकारी के लिए आगे पढ़े...



लखनऊ विश्वविद्यालय छात्रों को शोध के लिए आकर्षित करने के लिए 'षोध मेधा छात्रवृत्ति' योजना शुरू करेगा। लखनऊ विश्वविद्यालय नेट और गेट पास छात्राओं को पांच हजार रुपये की छात्रवृत्ति देगा। इस योजना को जनवरी के महीने में ही मंजूरी दे दी गई थी। यह छात्रवृत्ति छात्र कल्याण कोष और अनुसंधान योग्यता छात्रवृत्ति के तहत तीन साल के लिए दी जाएगी।

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नीट और गेट पास छात्राओं को पांच हजार रुपये प्रति माह 'स्टूडेंट वेलफेयर फंड 'और 'षोध मेधा छात्रवृत्ति' के नाम से दिया जाएगा। यह छात्रवृत्ति केवल मेधावी छात्राओं को दी जाएगी। इसके लिए नियम और शर्तें विश्वविद्यालय स्तर पर बनाई जाएंगी।

साथ ही पीएचडी करने वाले छात्रों को लखनऊ विश्वविद्यालय से अंशकालिक पीएचडी में पंजीकृत होने के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होगी। कार्यक्रम उम्मीदवारों को उनके शोध से संबंधित लेखन, नौकरी के अनुभव और साक्षात्कार के आधार पर पंजीकृत किया जाएगा। इसके साथ ही एमएससी भौतिकी में छात्रवृत्ति शुरू करने के प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लिया गया। इसके लिए यह छात्रवृत्ति जमा के ब्याज के साथ दी जाएगी।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it