Top

एलयू: केंद्रीकृत प्रवेश प्रणाली से महाविद्यालयों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में मिलेगा प्रवेश.

एलयू: केंद्रीकृत प्रवेश प्रणाली से महाविद्यालयों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में मिलेगा प्रवेश.

..

लखनऊ विश्वविद्यालय में हरदोई एवं रायबरेली के महाविद्यालयों के प्रबंधक और प्राचार्यों के साथ बैठक का आयोजन हुआ. जिसकी अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने की. लखनऊ विश्वविद्यालय जो अपना शताब्दी वर्ष समारोह इस वर्ष मना रहा है |

इस वर्ष इन महाविद्यालयों के जुड़ने का भी संदर्भ माननीय कुलपति ने लिया. जिन महाविद्यालयों के प्रतिनिधि इस बैठक में उपस्थित नहीं हुए उनका संदर्भ लेते हुए कुलपति ने कहा कि यह आवश्यक बैठक थी और सभी महाविद्यालयों के प्रतिनिधियों का यहां पर होना अपेक्षित था.

सत्र 2021-22 में होने वाले समस्त प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा का संचालन लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा ही कराया जाएगा. बैठक में यह भी स्पष्ट हुआ कि इन दोनों जिलों के महाविद्यालयों में जो विद्यार्थी पहले से पढ़ रहे हैं उन पर वही नियम लागू होंगे जो नियम उनके प्रवेश के समय तत्कालीन विश्वविद्यालय के रहे होंगे.

केंद्रीकृत प्रवेश प्रणाली के संदर्भ में प्रवेश टीम के विभिन्न सदस्यों ने स्पष्ट रूप से बताया कि विश्वविद्यालय ने पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी केंद्रीकृत प्रवेश प्रणाली के द्वारा विभिन्न महाविद्यालयों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वारा किया जा रहा है. इस प्रवेश प्रणाली में शामिल होना महाविद्यालयों के लिए अनिवार्य नहीं है परंतु यदि महाविद्यालय शामिल होते हैं तो उन्हें केंद्रीकृत प्रवेश के माध्यम से विद्यार्थी आवंटित किए जाएंगे.

लखनऊ विश्वविद्यालय के यूडीआरसी निदेशक ने महाविद्यालय के प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि किस तरह वह लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर यूडीआरसी पोर्टल में अपने कॉलेज का और अपने कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का डिटेल उसमें भर सकते हैं जिससे कि विश्वविद्यालय के पास हर कॉलेज और हर कॉलेज में पढ़ने वाले प्रत्येक विद्यार्थी का डाटा उपलब्ध हो जाएगा. इसके लिए महाविद्यालयों को विश्वविद्यालय बार-बार आने की आवश्यकता नहीं है सारी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से यूडीआरसी पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it