लखनऊ यूनिवर्सिटी में फ़ैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन की स्थापना....

लखनऊ यूनिवर्सिटी में फ़ैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन की स्थापना....



लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष के अवसर पर विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के डायनेमिक लीडरशिप में लखनऊ विश्वविद्यालय के योग इंस्टिट्यूट को मर्ज करते हुए फ़ैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन की स्थापना की थी।

लखनऊ विश्वविद्यालय भारतवर्ष का प्रथम विश्विद्यालय है जहाँ पर योग एवं अल्टरनेटिव मेडिसिन की पहली फ़ैकल्टी स्थापित की गई है देश के किसी भी विश्वविद्यालय में फ़ैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन नाम से फ़ैकल्टी नही है इस फ़ैकल्टी के प्रोफ़ेसर इंचार्ज के रूप में प्रोफेसर नवीन खरे एवं कोऑर्डिनेटर के रूप में डॉ अमरजीत यादव को नियुक्त किया गया है।

प्रो. नवीन खरे ने बताया कि यह फ़ैकल्टी विश्विद्यालय के फ़ैकल्टी बोर्ड अकेडमी कॉउन्सिल, फाइनैंस कमेटी, एक्सिक्यूटिव कॉउन्सिल से अनुमोदित हो चुकी है और राजभवन से कार्यवाही के लिए सहमति पत्र भी प्राप्त हो गया था। इस फ़ैकल्टी में योग विभाग और प्राकृतिक चिकित्सा विभाग होंगे।

वर्तमान में फ़ैकल्टी के अंतर्गत B.A/B.Sc (YOGA), M.A/M.Sc (YOGA), M.A (HCYS) और पोस्ट ग्रेजुएट डिम्प्लोमा इन योगा, सर्टिफिकेट इन योग, पाठ्यक्रमो में छात्रों ने प्रवेश लिया है और इन कोर्सेज की पढ़ाई चल रही है यह फ़ैकल्टी लखनऊ विश्वविद्यालय के जानकीपुरम स्थित द्वितीय परीसर में स्थापित है।

फ़ैकल्टी के B.A/B.Sc. (YOGA) पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं तथा M.A./M.Sc. (YOGA) पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु शीघ्र ही ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध हो जायंगे। भविष्य में 100 बेड का हॉस्पिटल तैयार करके पंच वर्षीय BNYS पाठ्यक्रम संचालित किया जाएगा। फ़ैकल्टी में स्वास्थ्य जागरूकता, योग जागरूकता, लिट्रेचर, रिसर्च, फ्री योग कैम्प्स, कार्यक्रम चलाए जा रहे है।

योग स्वास्थ्य की उन्नति के लिए अच्छा साधन बन चुका है इसलिए योग में रोजगार की संभावना बढ़ रही है भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आयुष मंत्रालय, में अब योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति होने लगी है इसके अतिरिक्त विश्विद्यालय अनुदान आयोग, आयुर्वेद परिषद, होम्योपैथी परिषद, यूनानी परिषद की विभिन्न परियोजनाओं में योग प्रशिक्षकों की भर्ती की जा रही है देश की बहुत ही बड़ी स्वास्थ्य परियोजना आयुष्मान भारत के अंतर्गत योग प्रशिक्षको की नियुक्ति की जा रही है उत्तर प्रदेश के 75 जनपद में योग वेलनेस सेंटर खोले गए हैं जिनमें योग प्रशिक्षक एवं योग सहायक की भर्तियां की जा रही है ऐसे लोग जो योग में PhD कर लेते हैं उनको भारत सरकार और राज्य सरकार के विश्विद्यालयो में नियुक्ति के अवसर उपलब्ध है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it