लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति प्रो आलोक कुमार राय की प्ररेणा से लखनऊ विश्वविद्यालय में वर्तमान कोरोना संकट के प्रबंधन हेतु योग के विभिन्न कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति प्रो आलोक कुमार राय की प्ररेणा से लखनऊ विश्वविद्यालय में वर्तमान कोरोना संकट के प्रबंधन हेतु योग के विभिन्न कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

इस दृष्टिकोण को सामने रखते हुए 09 मई, 2021 से योग के माध्यम से इम्युनिटी एवं स्वास्थ्य का विकास नामक ऑनलाइन कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

फ़ैकल्टी के कोऑर्डिनेटर डॉ अमरजीत यादव ने बताया कि 09 मई से इम्युनिटी बढ़ाने वाले योग से सम्बंधित कार्यक्रमों का ऑनलाइन प्रशिक्षण योग विशेषज्ञों की टीम के द्वारा प्रतिदिन प्रातः 08:00 से 09:00 के मध्य ऑनलाइन प्रशिक्षण फ़ैकल्टी के फ़ेसबुक पेज से माध्यम से दिया जा रहा है

अब तक योग प्रशिक्षक प्रशांत शर्मा, डॉ बृजेन्द्र प्रताप सिंह, डॉ रामकिशोर, दीपा श्रीवास्तव, बॉबी के द्वारा लाइव कार्यक्रम के अंतर्गत-ऑक्सिजन लेवल संतुलित करने वाले योगभ्यास, कोरोना संक्रमण काल मे बचाव हेतु योगाभ्यास, प्राणायाम के माध्यम से कोरोना संक्रमण से बचाव, प्राणायाम एवं शँखवादन से फेफड़ों की शक्ति का विकास, कोरोना संक्रमण काल मे घर पर योग, इन विषयों पर कार्यक्रम सम्पन्न हो चुके हैं।

डॉ यादव ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री की प्ररेणा से आयुष विभाग द्वारा निर्मित आयुष कवच ऐप के लिए भी फ़ैकल्टी के द्वारा इम्युनिटी एवं स्वास्थ्य के विकास के लिए योग से सम्बंधित कार्यक्रम का निर्माण किया गया है जिसका प्रसारण प्रतिदिन आयुष कवच पर हो रहा है।

फ़ैकल्टी विशिष्ट व्याख्यानों एवं वेबिनार के माध्यम से भी विश्विद्यालय के शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्र एवं छात्राओं तथा जन समुदाय के लिए कोरोना संक्रमण से बचाव व जागरूकता से सम्बंधित कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it