अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस के अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय में हुआ कार्यक्रम का आयोजन....

  • whatsapp
  • Telegram
अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस के अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय में हुआ कार्यक्रम का आयोजन....

अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस के अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर इस संबंध में एक आयोजन किया। पोस्टर, फोटोग्राफी, लेखन प्रतियोगिता 15 मई को भी आयोजित की गई।

कुलपति प्रो आलोक कुमार राय इस कार्यक्रम के पैट्रन रहे। मुख्य अतिथि के रूप में प्रोफेसर पंकज मिश्र, अध्यक्ष, लेज़र प्रभाग RRCAT, इंदौर ने प्रगत केंद्र पर लेसर शोध एवं गतिविधियों जैसे लेसर कटिंग, वेल्डिंग, मनचाहे शेप में 3D प्रिंटिंग के बारे में समझाया एवम वहां के चलचित्र भी दिखाए जिससे भारत मे उपस्थित प्रगत तकनीकों का सभी को ज्ञान हुआ।

उन्होंने प्रगत सिंक्रोट्रान की टनल, INDUS-2 का सैटेलाइट व्यू भी दिखाया। विभिन्न चुम्बक जो कि केंद्र की विशेष योग्यता है, भी दर्शाए।

LIGO-इंडिया के विषय मे बताते हुए उसमे RRCAT का कार्य भी बताया और हिंगोली महाराष्ट्र भी बताया। शीघ्र ही 15-50 माइक्रो मीटर और 15-25 MeV का फ्री इलेक्ट्रान लेज़र भी RRCAT बना लेगा।

ज्ञात हो लखनऊ विश्वविद्यालय में 1986 से ही फ्री इलेक्ट्रान पर सैद्धांतिक और सिमुलेशन शोध इलेक्ट्रॉनिकी विभाग, भारत सरकार के प्रोजेक्ट के तहत हुआ और डाटा RRCAT को उपलब्ध कराया था।

अमरीका से विशिष्ट अतिथि डॉ मीनाक्षी सिंह ने QUBITS के बारे में प्रकाश की आवश्यकता और क्वांटम कंप्यूटिंग, सेंसिंग के बारे में बताया। अपनी प्रयोगशाला जो कि अत्यंत कम ताप पर काम कर रही है जहाँ किसी प्रकार का विक्षोभ नही होता दिखाया।

डॉ कामाख्या मिश्र ने पल्स ऑक्सिमेटर में स्पेक्ट्रोस्कोपी का प्रयोग समझाया और बताया कि कॅरोना रोगी आजकल इस उपकरण के कारण खतरे को जान लेते है। प्रोफेसर निशि पाण्डे ने विश्व शास्त्रों में एवम डॉ सत्यकेतु ने संस्कृत शास्त्रों में वर्णित प्रकाश को समझाया। डॉ नवीना वाधवानी ने वन फोटोंन कंप्यूटिंग के विषय मे बताया। डॉ सुनील कुमार मिश्र, कृषक समाज इण्टर कालेज, लखीमपुर district कॉर्डिनेटर विज्ञान क्लब ने बताया कि प्रकाश भी विकिरण दाब डालता, छात्रों में यह लोकप्रिय रहा।

छात्रों ने भी प्रकाश सम्बन्धी अत्याधुनिक विषयों पर प्रेसेंटशन्स दिए। प्रतियोगी लखनऊ के कई विद्यालय, महाविद्यालय, प्रयागराज , वाराणसी, पंजाब एवम अन्य स्थानों से सम्मिलित हुए। विजेता को e-सर्टिफिकेट दिए गए। पार्टिसिपेंट्स को भी प्रमाण पत्र दिए गए। कन्वेनर प्रोफेसर राजेश शुक्ल एवम आयोजक डॉ नवीना वाधवानी तथा डॉ इष्ट विभु YDPG कालेज लखीमपुर थे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षत प्रोफेसर पूनम टण्डन ने की।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it