सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ विश्वविद्यालय में योग कार्यक्रमों का होगा आयोजन.......

सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ विश्वविद्यालय में योग कार्यक्रमों का होगा आयोजन.......

लखनऊ विश्वविद्यालय में सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के क्रम में 01 जून से 21 जून, 2021 तक योग से सबन्धित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। प्रोफेसर इंचार्ज प्रोफेसर नवीन खरे ने बताया कि योग समस्त विश्व मे इस कोरोना महामारी के दौर में अपनाया जा रहा है क्योंकि योग के अभ्यास से शरीर के अंगों की कार्यक्षमता बढ़ रही है।

साथ ही साथ शरीर के शोधन भी हो रहा है जिसके कारण योग के अभ्यास से लोगो को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो रहा है इस दृष्टिकोण को सामने रखते हुए फ़ैकल्टी के माध्यम से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है।

फ़ैकल्टी ऑर्डिनेटर डॉ अमरजीत यादव ने बताया कि प्रतिदिन प्रातः 07 से 08 बजे तक कॉमन योग प्रोटोकॉल का फ़ैकल्टी के फ़ेसबुक पेज facultyofyamlu पर सजीव प्रसारण हो रहा है इसके अतिरिक्त 06 वेबिनारो का आयोजन होगा जिसमें योग एवं स्वास्थ्य, योग एवं प्रतिरोधक क्षमता योग एवं कोरोना प्रोटोकॉल, मानसिक स्वास्थ्य, मधुमेह एव उच्च रक्तचाप प्रमुख हैं जून माह के विभिन्न दिनाँको पर आसन, प्राणायाम, षट्कर्म, मुद्रा एवं ध्यान पर कार्यशालाओं का आयोजन होगा।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग दर्शन, योग विज्ञान, योग चिकित्सा, योग से वयक्तित्व विकास, विषय पर विशिष्ट विशेषज्ञों के व्याख्यान भी आयोजित किये गए हैं। योग विषय से सम्बंधित समस्त कार्यक्रम वर्चुअल मोड पर आयोजित किये जायेंगे और इस अवसर पर अधिक से अधिक लोगो को इन कार्यक्रमों से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it