लखनऊ विश्वविद्यालय में अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में बेबीनार का आयोजन.....

  • whatsapp
  • Telegram
लखनऊ विश्वविद्यालय में अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में बेबीनार का आयोजन.....

योग एवं वैकल्पिक चिकित्सा संकाय,लखनऊ विश्वविद्यालय के तत्वाधान में सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित 21 दिवसीय कार्यक्रम के आयोजन के क्रम में योग एवं समग्र स्वास्थ्य विषयक वेविनार का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता संकाय के समन्वयक डॉ अमरजीत यादव ने किया।

आयोजन के प्रमुख वक्ता डॉ उमेश कुमार शुक्ला ने महर्षि पतंजलि द्वारा विरचित अष्टांग योग यथा- यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान, समाधि का वैज्ञानिक एवं व्यवहारिक विवेचन करते हुए अष्टांग योग के फायदे एवं शारीरिक तथा मानसिक लाभ पर विस्तार से प्रकाश डाला।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संकाय के समन्वयक डॉ अमरजीत यादव ने स्वास्थ्य में योग की समग्र भूमिका पर प्रकाश डालते हुए बताया कि योग एक स्वस्थ्य रहने का विज्ञान है योग के नियमित अभ्यास द्वारा समग्र स्वास्थ्य की रक्षा की जा सकती है तथा बताया कि योग का उद्देश्य जीवन का सर्वांगीण विकास करना है एवं सर्वांगीण विकास का तात्पर्य शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक तथा आत्मिक विकास से है।

इस वेबिनार में मुख्यतः डॉ सत्येंद्र मिश्रा, डॉ सौरभ चंद्रा, दीपा श्रीवास्तव, प्रशांत समेत भारी संख्या में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के विद्यार्थियों एवं विशेषज्ञों के साथ-साथ आम जन मानस ने भी सहभागिता की।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it