मिशन रोजगार योजना के अन्तर्गत लखनऊ विश्वविद्यालय में हुआ एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन

मिशन रोजगार योजना के अन्तर्गत लखनऊ विश्वविद्यालय में हुआ एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय में आज दिनांक 25 जून, 2021 को "मिशन रोजगार योजना" के अंतर्गत वनस्पति विज्ञान विभाग और काउंसलिंग एवं गाइडेंस सेल द्वारा एक ऑनलाइन कार्यक्रम "ड्रीम बिग- कैरियर प्रोस्पेक्ट विद् बॉटनी" आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विवेक प्रसाद के द्वारा किया गया । उसके उपरांत प्रोफेसर अंचल श्रीवास्तव ने काउंसलिंग एवं गाइडेंस सेल, लखनऊ विश्वविद्यालय के विषय में जानकारी दी ।

डॉ. प्राची गंगवार कर्नाटक कैडर की 2003 बैच की आईएफएस अधिकारी हैं। वह वर्तमान में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार के एकीकृत क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ, में वन उप महानिरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने 1999 में I.T. कॉलेज, लखनऊ से B.Sc.(बायो) पूरा किया है; 2002 में वनस्पति विज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय से एमएससी (वनस्पति विज्ञान) और 2020 में वनस्पति विज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की हैं।

तत्पश्चात अतिथि वक्ता डॉ. प्राची गंगवार ने छात्रों के कैरियर के विषय में कुशल मार्गदर्शन दिया।

डॉ गंगवार ने बताया कि छात्रों को स्नातक से ही अपना उद्देश्य तय कर लेना चाहिए। छात्रों को अपनी रुचि, उद्देश्य व स्वप्न के बारे में स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए और अपना कैरियर तय करने में इनको जरूर ध्यान रखना चाहिए। डॉ गंगवार ने कहा कि असफलताओं से बिल्कुल भी मत डरे। आपकी रूचि जिस क्षेत्र में हो उसके लिए प्रयास करना चाहिए, सरकारी, गैर सरकारी एवं निजी उद्योग सभी क्षेत्र अच्छे हैं । वनस्पति विज्ञान से संबंधित कई संस्थाएं हैं जैसे कि कृषि मंत्रालय, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, विज्ञानं एंड प्रौद्योगिकी इत्यादि, जिन क्षेत्रों में आप जा सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने सिविल सेवा में विषय के चुनाव और रणनीतियों पर चर्चा की और सुझाव भी प्राप्त किए।

इस कार्यक्रम में लगभग 100 से अधिक छात्रो (परास्नातक, शोध एवं पराशोध) एवं शिक्षक शामिल हुए। छात्रों के प्रतिनिधि के रूप में पराशोध छात्र डॉ. किरण गुप्ता एवं डॉ. अमित कुमार ने कार्यक्रम के संचालन में सहयोग किया। कार्यक्रम के समापन में कार्यक्रम समन्वयक प्रोफेसर अमृतेश चंद्र शुक्ल, वनस्पति विज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।


अराधना मौर्या

Next Story
Share it