लखनऊ विश्वविद्यालय बीएड परीक्षा हेतु केंद्र के आवंटन का कार्य हुआ पूर्ण

लखनऊ विश्वविद्यालय बीएड परीक्षा हेतु केंद्र के आवंटन का कार्य हुआ पूर्ण

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 हेतु सभी अभ्यर्थियों को अनुक्रमांक एवं परीक्षा केंद्र के आवंटन का कार्य पूर्ण हो चुका है। अभ्यर्थी दिनाँक 16 जुलाई 2021 से दिनाँक 30 जुलाई 2021 तक लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अपना संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 का परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश-परीक्षा दो पालियों में प्रथम पाली पूर्वाह्न 9:00 बजे से 12:00 बजे तक व द्वितीय पाली अपराह्न 02:00 बजे से 05:00 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को परामर्श दिया जाता है कि वे अपने परीक्षा केंद्र पर परीक्षा आरंभ होने के कम से कम एक घण्टा पूर्व रिपोर्ट करें।

इस परीक्षा में कुल 591305 अभ्यर्थी सम्मिलित हो रहे हैं जिनमें से 306205 अभ्यर्थी कला वर्ग से, 232594 अभ्यर्थी विज्ञान वर्ग से 45066 अभ्यर्थी वाणिज्य वर्ग से एवं 9420 अभ्यर्थी कृषि वर्ग से हैं। परीक्षा के सुचारु संचालन हेतु प्रदेश के सभी 14 राज्य विश्वविद्यालयों में नोडल केंद्र बनाए गए हैं जो अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले नगरों में संचालित की जाने वाली परीक्षा का पर्यवेक्षण भी करेंगे।

अभ्यर्थियों की सुविधा हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 हेतु प्रदेश के सभी 75 जनपदों में कुल 1476 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के आयोजक लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा यद्यपि भरपूर प्रयास किया गया है कि सभी अभ्यर्थियों को उनके द्वारा दिए गए पाँच विकल्पों में से प्रथम विकल्प के नगर में ही उनका परीक्षा केंद्र आवंटित हो तथापि कोरोना प्रोटोकाल के चलते कुछ अभ्यर्थियों को प्रथम विकल्प आवंटित नहीं हो सका है फलस्वरूप उन्हें उनके द्वारा दिये गये द्वितीय अथवा तृतीय विकल्प के जनपद में परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है। कुल 569102 अभ्यर्थियों को प्रथम विकल्प आवंटित किया गया है।

परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों में से सबसे अधिक अभ्यर्थी प्रयागराज जनपद से सम्मिलित हो रहे हैं। कोरोना वायरस जनित समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए अभ्यर्थियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। सभी परीक्षा केंद्रों को पूर्णतया सेनेटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि समस्त अभ्यर्थी स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण में निश्चिन्त होकर परीक्षा दे सकें।

अभ्यर्थियों के अंगुलियों के चिह्न लेने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए अलग अलग डिस्पोजेबल स्ट्रिप की भी व्यवस्था की गई है ताकि किसी भी अभ्यर्थी को दूसरे की स्पर्श की गई स्ट्रिप छूने की आवश्यक्ता न पड़े। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा व सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें व अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य की रक्षा हेतु परीक्षा केंद्र पर अपना मास्क सैनिटाइजर पानी तथा आवश्यतानुसार अपने खाने-पीने की सामग्री अपने साथ लेकर जाएँ जिससे उन्हें कोई असुविधा न हो।

Next Story
Share it