एलयू: अभ्यर्थियों को मिलेगा केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया का लाभ, जाने इसके बारे में

  • whatsapp
  • Telegram
एलयू: अभ्यर्थियों को मिलेगा केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया का लाभ, जाने इसके बारे में

लखनऊ विश्वविद्यालय में सन 2020 में विश्वविद्यालय की संपूर्ण प्रवेश प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया था और पूरी प्रक्रिया को केंद्रीकृत कर विश्वविद्यालय के विभिन्न संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए भी द्वार विश्वविद्यालय में ही खोले गए थे। समस्त कोरोना काल में छात्र-छात्राओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया ना केवल विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए शुरू की गई थी बल्कि विश्वविद्यालय के समस्त संबद्ध महाविद्यालयों को भी इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।

2020 में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कई महाविद्यालयों ने विश्वविद्यालय की केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया में भाग लिया था। इस प्रक्रिया में 119 पाठ्यक्रमों के लिए इस वर्ष 2021-22 के अकादमिक सत्र के लिए 52 महाविद्यालयों ने आवेदन प्रस्तुत किया है। आवेदन की प्रक्रिया 31 अगस्त तक चलेगी और आशा है छात्र-छात्राओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए और भी संबंध महाविद्यालय इस प्रणाली में जुड़ेंगे।

सबसे अधिक आवेदन एवं बीकॉम ऑनर्स पाठ्यक्रम के लिए आए हैं। इसके अतिरिक्त बीसीए बीबीए एवं बीएससी मैथ्स और बीएससी बायोलॉजी के लिए भी कई महाविद्यालयों ने आवेदन किया है। M.Ed और M Com के लिए भी कई आवेदन प्राप्त हुए हैं। इन पाठ्यक्रमों के अलावा बी ए, बी जे एम सी, बी एस सी एग्रीकल्चर, BVA/BFA, BElEd, BPEd, MA, MPEd पाठ्यक्रमों की भी लोकप्रियता महाविद्यालयों के आवेदन में देखने को मिली है।

केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया का लाभ यह है कि छात्रों को अलग-अलग महाविद्यालयों के अलग-अलग फॉर्म नहीं भरने पड़ते और एक ही फॉर्म से उन्हें प्रवेश के अधिक अवसर प्राप्त होते हैं।

Next Story
Share it