अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ब्रेकिंग द शेल ऑफ इग्नोरेंस विषय पर विधि विभाग ने बेवीनार का आयोजन किया

  • whatsapp
  • Telegram
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ब्रेकिंग द शेल ऑफ इग्नोरेंस विषय पर विधि विभाग ने बेवीनार का आयोजन किया


बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ के विधि विभाग, विधि अध्ययन विद्यापीठ के तत्वाधान में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ब्रेकिंग द शेल ऑफ इग्नोरेंस विषय पर एक बेवीनार का आयोजन दिनांक 08 मार्च 2022 को किया गया।


इस संगोष्ठी में प्रो0 संजीव कुमार चड्ढ़ा, विभागाध्यक्ष, विधि विभाग ने अपने विचार रखते हुए कहा विधि के छात्रों के साथ सामान्य व्यक्तियों के बीच, महिलाओं के अधिकारों एवं उनके सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता होनी चाहिए। प्रो0 सुदर्शन वर्मा, भूतपूर्व विभागाध्यक्ष, विधि विभाग ने अपने विचार रखते हुए कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय स्टार पर सबसे पहले यह दिन अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान पर 28 फरवरी 1909 को मनाया गया था। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ के सतत विकास उद्देश्यों की चर्चा करते हुए लैंगिक समानता का ज़िक्र एवं जकरुकता की बात की।




कार्यक्रम में मुख्य अतिथि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की अंग्रेजी की रिटायर्ड प्रो0 अनुराधा बनर्जी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस का वास्तविक अर्थ यह है कि महिलाओं को जीवन में बराबरी का हक मिले और बालिकाओं को सुरक्षित वातावरण मिले। प्रो0 दीपा एच0 द्विवेदी, चेयर परसन, आईसीसी बीबीएयू ने कार्य स्थल पर लैंगिग शोषण रोकने के लिए बनाए गए कानून की विस्तार से चर्चा की।





प्रो0 शिल्पी वर्मा चेयर परसन बेसिक फैसिलीटी फाॅर वूमेन बीबीएयू ने अपने वक्तव्य में विश्विद्यालय द्वारा लैंगिक जागरूकता के लिए किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमो की जानकारी दी। डा0 सूफिया अहमद ने कार्यक्रम का विधिवत संचालन किया।




इस वेबीनार में डा0 प्रदीप कुमार, डा0 अनीस अहमद, डा0 मुजिबुररहमान, सहायक आचार्य, विधि विभाग आदि उपस्थित रहे। डा0 अनीस अहमद ने कार्यक्रम का के अंत में धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस अवसर पर डा0 मुनीष, डा0 राजकुमार एवं शोध छात्र नितेष कुमार चतुर्वेदी और विधि परास्नातक एवं विधि स्नातक कक्षाओं के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहें ।


Next Story
Share it