थिएटर को समाज के बड़े वर्ग तक ले जाने का आधार बन सकता है सोशल मीडिया: प्रोफेसर गोविंद जी पांडे

  • whatsapp
  • Telegram

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय , बनारस के प्रांगण में विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए प्रोफ़ेसर गोविंद पांडे ने कहा कि अगर सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जाए तो थिएटर को जन जन तक और प्रभावशाली तरीके से पहुंचाया जा सकता है।

प्रोफेसर पांडे ने विद्यार्थियों के सामने विस्तार से थिएटर और उससे जुड़ी हुई विभिन्न कला के बारे में विस्तार से चर्चा किया और बताया कि किस तरह से समय के साथ बदलाव किए जाने पर कोई भी माध्यम और प्रभावशाली बन जाता है।






भारत का युवा लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से छोटी बड़ी फिल्म हो या नाटक, या फिर खुद का ही नाटकीय रूप लोगों तक पहुंचा रहा है । साथ ही साथ एक बड़ा वर्ग है जो इसकी सहायता से न सिर्फ अपने विचार बल्कि प्राचीन विद्याओं को लोगों के सामने नए रूप में लेकर आ रहा है।

वर्कशॉप के चौथे दिन छात्र-छात्राएं अपने अपने काम में लग गए कुछ थिएटर में लाइटिंग के बारे में तो कुछ थिएटर और फिल्मों के बीच जो दूरियां है और समानताएं हैं उनके बारे में ऑडियो विजुअल के माध्यम से प्रयोग करने लगे।

विद्यार्थियों को ऑडियो विजुअल माध्यम खासकर थिएटर किस तरह से अन्य माध्यमों के लिए विचार का खजाना रहा है इस पर विस्तार से चर्चा की गई।

Next Story
Share it