स्मार्टफोन से भी खींची जा सकती है अच्छी फ़ोटो

  • whatsapp
  • Telegram
स्मार्टफोन से भी खींची जा सकती है अच्छी फ़ोटो


कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग में आयोजित सिटिज़न जर्नलिज्म विषय पर आयोजित सात दिवसीय वैल्यू एडेड कोर्स के दूसरे दिन फ़ोटो पत्रकारिता के बारे में विस्तार से बताया गया।

फोटोग्राफी के बारे में बताते हुये विशेषज्ञ सागर ने बताया कि एक अच्छी फ़ोटो मोबाइल के द्वारा या कैमरे के द्वारा खींची गयी है इससे कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण खींचने वाली की कुशलता पर निर्भर करती है। मोबाइल टेक्नोलॉजी के दिनोंदिन बढ़ते प्रभाव के कारण फोटोग्राफी के लिए डीएसएलआर की अपेक्षा स्मार्टफोन से भी अच्छी तस्वीरें खींची जा सकती हैं।

साथ ही उन्होंने बताया कि मोबाइल से अच्छी फ़ोटो खींचते समय ऑब्जेक्ट, लाइट और फ्रेम का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। मोबाइल के द्वारा फ़ोटो व वीडियो एडिटिंग करना भी सिखाया गया।

कोर्स कोऑर्डिनेटर डॉ दिवाकर अवस्थी ने बताया कि सोशल मीडिया में बढ़ते प्रयोग से इन्फो ग्राफिक, इन्फो वीडियो का प्रचलन तेजी के साथ बढ़ा है इनके लिये फ़ोटो के साथ-साथ ग्राफ़िक में प्रयोग होने वाला कंटेंट भी बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।

इस मौके पर विभागाध्यक्ष डॉ योगेंद्र पांडेय, डॉ जितेंद्र डबराल, डॉ विशाल शर्मा, डॉ ओमशंकर गुप्ता, डॉ रश्मि गौतम एवं प्रेमकिशोर शुक्ला उपस्थित रहे।

Next Story
Share it