गोरखपुर में खुलने जा रहा यू.पी का पहला महिला विश्व विद्यालय

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
गोरखपुर में खुलने जा रहा यू.पी का पहला महिला विश्व विद्यालय


एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने कंपनी के एक प्रतिनिधिमंडल ने गोरखपुर जिले के मंडल आयुक्त के साथ चर्चा की थी, जिन्होंने विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रस्ताव दिया था।

उत्तर प्रदेश सरकार गोरखपुर में राज्य का पहला महिला विश्वविद्यालय स्थापित करने की योजना बना रही है। विश्वविद्यालय 100 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाएगा, मीडिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया।

जिला मजिस्ट्रेट ने कथित तौर पर कहा कि बेंगलुरु स्थित एक बहुराष्ट्रीय कंपनी, शोभा लिमिटेड, अपने कॉर्पोरेट सोशल रेस (सीएसआर) फंड के तहत विश्वविद्यालय की स्थापना में 700 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने कंपनी के एक प्रतिनिधिमंडल ने गोरखपुर जिले के मंडल आयुक्त के साथ चर्चा की थी, जिन्होंने विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रस्ताव दिया था।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि गोरखपुर जिले के अधिकारियों ने गोरखपुर-वाराणसी राजमार्ग पर विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि का चयन किया है। इसकी स्थापना के बाद यह विश्वविद्यालय प्रदेश का पांचवां विश्वविद्यालय होगा। अन्य खबरों में, ग्रेटर नोएडा में दो शिक्षण संस्थानों को भूमि आवंटन 50 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया भुगतान न करने के कारण रद्द कर दिया गया है।

ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (GNIDA) ने प्रियदर्शिनी कॉलेज ऑफ कंप्यूटर साइंस को 28,750 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन और ग्रेटर नोएडा एजुकेशनल इंस्टीट्यूट बनाने के लिए सोहो फूड एंड बेवरेजेज (सोहो मैस्कॉट फाउंडेशन) को 20,000 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन रद्द कर दिया है।

(कृष्णा सिंह )

Next Story
Share it