केले के कम उपयोग किए गए हिस्से से पेक्टिन (मूल्य वर्धित उत्पाद) का अलगाव और लक्षण वर्णन अपुष्ट शोध का पेटेंट कराने मे मिली सफलता : प्रो सुनीता मिश्रा

  • whatsapp
  • Telegram
केले के कम उपयोग किए गए हिस्से से पेक्टिन (मूल्य वर्धित उत्पाद) का अलगाव और लक्षण वर्णन अपुष्ट शोध का पेटेंट कराने मे मिली सफलता : प्रो सुनीता मिश्रा

प्रोफ़ेसर सुनीता मिश्रा और उनके सह शोधकर्ता प्रोफ़ेसर गजानन पाण्डेय , शोधार्थी श्रृष्टि त्रिपाठी, मोनिका पटेल और एमए फ़िरदौस अपने शोध कार्य को दक्षिण अफ़्रीका गणराज्य में पेटेंट कराने में सफल रहे:

केले के कम उपयोग किए गए हिस्से से पेक्टिन (मूल्य वर्धित उत्पाद) का अलगाव और (Characterization)लक्षण वर्णन अपुष्ट ।

यह पेटेंट कच्चे केले के छिलके से पेक्टिन के अलगाव के बारे में है, जो कच्चे केले का कम उपयोग किया जाने वाला हिस्सा है, जिसे सॉल्वेंट लिक्विड विधि का उपयोग अम्लीय समाधानों में, जैसे नाइट्रिक एसिड, सल्फ्यूरिक एसिड, फॉस्फोरिक एसिड और साइट्रिक एसिड और गर्म तनु खनिज (dilute mineral) एसिड द्वारा किया जाता है। इसके बाद अशुद्धियों को अलग करने के लिए अवक्षेपण के बाद डाईगं, पीसना और मिश्रण किया जाता है।निष्कर्षण(extraction methodology) विधि का उपयोग करके कच्चे केले के छिलके से पेक्टिन का अलगाव और तीन कारकों समय, पीएच और तापमान के आधार पर डिजाइन विशेषज्ञ के एक सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अनुकूलन किया गया था।



प्रतिक्रिया सतह पद्धति(Response surface methodology) का उपयोग करके परिणाम प्राप्त किया गया था। तीन कारकों के आधार पर पेक्टिन की उपज की गणना की गई और इष्टतम स्थिति में पाया गया। होमोजेनाइज्ड केले के छिलके को पानी के साथ मिलाया गया था और गर्म प्लेट में 90˚C पर 2.5 घंटे के लिए मिश्रण को लगातार हिलाया गया था और निलंबन को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दिया गया था और पेक्टिन की वर्षा के लिए रात भर छोड़ दिया गया था। फिर सतह पर तैरनेवाला तरल को त्याग दिया गया और पेक्टिन प्राप्त करने के लिए तापमान 5˚C पर 15 मिनट के लिए 5000 आरपीएम पर सेंट्रीफ्यूज में डाल दिया गया। खाद्य लेप पेक्टिन (0.5 0r 1.5% w/v) को आसुत (distilled) जल में घोल कर (dissolve), कमरे के तापमान (18˚C) के दौरान एक चुंबकीय उत्तेजक का उपयोग करके और आलोड़न(agitation) करके तैयार किया गया था।


केले के छिलके से निकाले गए पेक्टिन को खाद्य योज्य कोटिंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और इसकी आसान उपलब्धता और बेहद कम कोट के कारण दुनिया भर में इसकी महत्वपूर्ण क्षमता है क्योंकि यह अपशिष्ट उत्पाद या उप-उत्पाद से प्राप्त होता है। पेक्टिन के उपयोग ने कई खाद्य उत्पादों की शेल्फ लाइफ को बढ़ाया है जैसा कि हमने कई अध्ययनों में पाया है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में एक महान औद्योगिक अनुप्रयोग है। प्रोफ़ेसर मिश्रा और उनके सहयोगियों और अनुसंधान विद्वानों ने पहले खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित दो अन्य अनुसंधान अनुप्रयोगों का सफलतापूर्वक पेटेंट कराया है।

Next Story
Share it