विदाई समारोह में कुलपति ने किया निदेशकों का सम्मान, मुक्त विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्त हुए प्रबंधन एवं स्वास्थ्य विज्ञान के निदेशक

  • whatsapp
  • Telegram
विदाई समारोह में कुलपति ने किया निदेशकों का सम्मान, मुक्त विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्त हुए प्रबंधन एवं स्वास्थ्य विज्ञान के निदेशक


उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के प्रबंधन अध्ययन विद्या शाखा के निदेशक प्रोफेसर ओम जी गुप्ता एवं स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा के निदेशक प्रोफेसर गिरिजा शंकर शुक्ला के सेवानिवृत्त होने पर विश्वविद्यालय में आयोजित विदाई समारोह में उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह मैं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने दोनों निदेशकों को सम्मानित करते हुए कहा कि वह विश्वविद्यालय की धुरी थे। वह न केवल प्रबंधन शास्त्र एवं स्वास्थ्य विज्ञान के ज्ञाता थे अपितु विद्वान भी थे। विश्वविद्यालय को ऊंचाई पर ले जाने में दोनों निदेशकों का बहुत बड़ा योगदान है। विश्वविद्यालय को दोनों निदेशकों की कमी बहुत खलेगी। प्रोफेसर सिंह ने कहा कि जो ज्ञान आपके पास है, उसे बांटते रहें। लोग जब आप के कामों को याद करते हैं तो इसका मतलब यह है कि आप अपने क्षेत्र में सफल रहे हैं। उन्होंने युवा शिक्षकों से दोनों निदेशकों के जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की तथा कहा कि अगर नाम कमाना है तो अपना शत-प्रतिशत योगदान देना पड़ेगा। उन्होंने दोनों निदेशकों के स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय को जब भी उनकी आवश्यकता महसूस होगी, वह अपना सहयोग निरंतर प्रदान करते रहेंगे।

इस अवसर पर प्रोफेसर ओमजी गुप्ता एवं प्रोफेसर गिरिजा शंकर शुक्ल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अपने कार्य के प्रति ईमानदारी ही आपको ऊपर उठने का अवसर प्रदान करती है। उन्होंने युवा शिक्षकों से कहा कि मेहनत से न घबराएं और दिए गए दायित्वों का निर्वहन कुशलतापूर्वक करने में अपने को दक्ष बनाएं। आपकी पहचान ही समाज में एक अलग स्थान दिलाएगी। दोनों निदेशकों ने विश्वविद्यालय में बिताए गए अपने खूबसूरत पलों को साझा किया। प्रोफेसर गुप्ता के शेरो शायरी के अंदाज एवं प्रोफेसर शुक्ल के सुभाषितानि ने माहौल को बहुत खुशनुमा बना दिया।

इस अवसर पर कुलसचिव कर्नल विनय कुमार, प्रोफेसर पी पी दुबे, प्रोफेसर आशुतोष गुप्ता, प्रोफेसर सत्यपाल तिवारी, प्रोफेसर पी के स्टालिन, प्रोफेसर एस कुमार, प्रोफेसर पी के पांडेय, प्रोफेसर जे पी यादव, प्रोफेसर ए के मालिक, डॉ जी के द्विवेदी, डॉ मीरा पाल, डॉ अमरेंद्र यादव, श्री अमित कुमार सिंह, डॉ सर्वेश कुमार एवं समाज विज्ञान विद्या शाखा के पूर्व निदेशक प्रोफेसर एम एन सिंह ने दोनों निदेशकों के सम्मान में अपने संस्मरण साझा किए। संचालन डॉ देवेश रंजन त्रिपाठी ने किया।





प्रारंभ में कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने दोनों निदेशकों को सुनहरी यादों का फोटो फ्रेम एवं चित्र वीथिका से सुसज्जित पुस्तक प्रदान की। कुलपति ने दोनों निदेशकों का सम्मान अंग वस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मीरा पाल ने प्रोफेसर जी एस शुक्ल के सम्मान में अभिनंदन पत्र का वाचन किया तथा प्रबंधन अध्ययन विद्या शाखा के निदेशक प्रोफेसर ओम जी गुप्ता के सम्मान में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ देवेश रंजन त्रिपाठी ने अभिनंदन पत्र का वाचन किया। इसके उपरांत कुलपति प्रोफेसर सिंह ने दोनों निदेशकों को अभिनंदन पत्र देकर सम्मानित किया। समारोह के समापन अवसर पर कुलसचिव कर्नल विनय कुमार ने विशेष स्मृति चिन्ह के रूप में देवशयनी एकादशी के उपलक्ष्य में गमले में रोपित तुलसी का पौधा दोनों निदेशकों को प्रदान किया एवं उनके दीर्घायु एवं सुखद जीवन की कामना की।

Next Story
Share it