अवध विवि के वोकेशनल एमसीजे के छात्रों ने किया शैक्षिक भ्रमण

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अवध विवि के वोकेशनल एमसीजे के छात्रों ने किया शैक्षिक भ्रमण

अयोध्या: डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग द्वारा संचालित वोकेशल स्नातक एमसीजे षष्टम सेमेस्टर के छात्रों का जनमोर्चा हिंदी दैनिक समाचार पत्र का शैक्षिक भ्रमण कराया गया।

गुरूवार को पूर्व में जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग व जनमोर्चा हिंदी दैनिक के मध्य किए गए एमओयू के तहत छात्रों ने शैक्षिक भ्रमण कर व्यवहारिक कार्यप्रणाली की जानकारी प्राप्त की। इसमें छात्रों ने समाचार पत्र के संगठनात्मक स्वरूप से अवगत होते हुए संपादकीय विभाग, प्रसार विभाग, विपणन विभाग सहित मुद्रण की व्यावहारिक जानकारी प्राप्त की।

शैक्षिक भ्रमण के दौरान जनमोर्चा की संपादक डाॅ0 सुमन गुप्ता ने छात्र-छात्राओं को जनमोर्चा की यात्रा पर प्रकाश डालते हुए बताया कि जनमोर्चा हिंदी दैनिक पत्रकारिता के मूल्यों को अभी भी संजोए होते हुए आगे बढ़ रहा है। यह सहकारिता पर आधारित एक प्रमुख राष्ट्रीय हिंदी दैनिक समाचार-पत्र है। इसके संस्करण अयोध्या, लखनऊ व बरेली से प्रकाशित होते है। उन्होंने छात्रों को बताया कि पत्रकारिता संघर्ष एवं श्रम का क्षेत्र है।

इसके लिए हर क्षेत्र की जानकारी रखनी होगी। समाचार संपादक रामकुमार सिंह ने भी समाचार लेखन के व्यावहारिक पक्ष को साझा किया। सह-संपादक एसएन सिंह ने छात्रों को फील्ड कवरेज की जानकारी प्राप्त करने लिए प्रेरित किया। एमसीजे समन्वयक डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी ने बताया कि गत् माह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल की मौजूदगी में छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान से प्रशिक्षित कराने के लिए जनमोर्चा के साथ एमओयू किया गया था। उसी क्रम में विभाग के शिक्षक डाॅ0 आरएन पाण्डेय, डाॅ0 अनिल कुमार विश्वा के नेतृत्व में छात्रों का भ्रमण कराया गया।

Next Story
Share it