सकारात्मक विचारों के अभ्युदय से होगा जीवन खुशहाल-गणेश केसरवानी

  • whatsapp
  • Telegram
सकारात्मक विचारों के अभ्युदय से होगा जीवन खुशहाल-गणेश केसरवानी

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के यमुना परिसर में स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत स्थापित ओपन जिम का लोकार्पण

बृहस्पतिवार को महापौर श्री उमेश चंद गणेश केसरवानी एवं विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने किया। इसका उपयोग कर विश्वविद्यालय कर्मी अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकेंगे।

इसके उपरांत महापौर श्री केसरवानी ने यमुना परिसर में भूगर्भ जल संरक्षण योजना के अंतर्गत राजर्षि जल संरक्षण कुंड के समोन्नयन कार्यक्रम का जल संभरण कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण भी किया। यह कुंड वर्षा जल संचयन के साथ ही भूगर्भ का जल स्रोत रिचार्ज करने का कार्य करेगा। इस कार्यक्रम संयोजक प्रोफेसर पी पी दुबे ने बताया कि सरोवर के किनारे छोटे फलदार एवं छायादार वृक्ष लगाए जाएंगे।

इसके उपरांत विश्वविद्यालय के सरस्वती परिसर स्थित लोकमान्य तिलक शास्त्रार्थ सभागार में उत्तम स्वास्थ्य खुशहाल जीवन विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि श्री उमेश चंद्र गणेश केसरवानी, महापौर ने प्राचीन जीवन पद्धति को उत्तम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक बताया। उन्होंने सम्पूर्ण विश्व के मंगल की कामना की। उन्होंने सकारात्मक विचारों के अभ्युदय, भारतीय संस्कृति में योग का महत्व, भारत में उत्सव धर्मिता के प्रभाव, ओपन जिम का आम आदमी के जीवन में महत्त्व, स्वच्छता, योग और व्यायाम को खुशहाल जीवन का अंग बनाने आदि विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए।

अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने कहां की खुशहाल जीवन के लिए संतोष, आनंद और सकारात्मकता का होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर के साथ-साथ स्वस्थ मस्तिष्क भी खुशहाल जीवन के लिए जरूरी है। उन्होंने खुशी तथा आनंद के अंतर को स्पष्ट करते हुए आनंद को खुशहाल जीवन के लिए आवश्यक बताया।

प्रोफेसर सिंह ने शिक्षार्थियों के लिए नए सूत्र ओपन यूनिवर्सिटी + ओपन जिम = ओपन स्क्वायर के द्वारा मुक्त विश्वविद्यालय की सार्थकता को स्पष्ट किया।

प्रारंभ में संगोष्ठी के संयोजक प्रोफेसर एस कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया । प्रोफेसर कुमार ने कहा कि उत्तम स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक विचार का होना आवश्यक है।

संगोष्ठी का संचालन डॉ वंदना वर्मा एवं धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव कर्नल विनय कुमार ने किया।

इस अवसर पर प्रोफेसर आशुतोष गुप्ता, प्रोफेसर पी पी दुबे, प्रोफेसर सत्यपाल तिवारी, प्रोफेसर पीके स्टालिन, डॉ आनंदानंद त्रिपाठी, डॉ सुनील कुमार, डॉ दीपशिखा श्रीवास्तव, राजेश सिंह, श्रीमती कामना यादव, डॉ योगेश कुमार यादव, डॉ सोहनी देवी डॉ मनोज कुमार, अनुराग व संजय आदि उपस्थित रहे।

Next Story
Share it