बुंदेलखंड विश्विद्यालय में शुरू हुई यूपीएससी की नि:शुल्क कोचिंग

  • whatsapp
  • Telegram
बुंदेलखंड विश्विद्यालय में शुरू हुई यूपीएससी की नि:शुल्क कोचिंग


बचपन एक्सप्रेस संवाददाता आदित्य कन्नोजिया, जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग, बुन्देलखंड विश्वविद्यालय

झांसी। बुंदेलखंड विश्विद्यालय के गांधी सभागार में यूपीएससी की नि:शुल्क कोचिंग का शुभारंभ हुआ। बुवीवी के हिंदी विभाग और गौरी फाउंडेशन (एनजीओ) ने मिलकर आर्थिक रूप से गरीब और समाज के वंचित वर्ग के छात्रों को शिक्षा और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए ये कक्षाएं प्रारंभ की है। पंजीकृत छात्र इन कक्षाओं में नि:शुल्क प्रवेश कर सकते हैं और सभी अध्ययन सामग्री विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाएगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि परीक्षा नियंत्रक राज बहादुर ने युवाओं को जीवन में सफलता के टिप्स दिए और सरल भाषा और कहानियों के माध्यम से यूपीएससी का पाठ्यक्रम समझाया। उन्होंने युवाओं से कहा कि सफलता के लिए मन को एकाग्र करें। मन को काबू करने के लिए मेडिटेशन की जरूरत होती है। यदि आप सारी ऊर्जा को केंद्रित कर लें तो आप कोई भी मुकाम हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने 'मेरे जज़्बातों से मेरी कलम वाकिफ इस कदर कि इश्क लिखता हूं, इंकलाब लिख जाता है: पंक्तियों से शेर ए हिंद शहीदे आजम भगत सिंह को याद किया और युवाओं का उत्साहवर्धन किया।

हिंदी विभाग के अध्यक्ष और अधिष्ठाता कला संकाय प्रो० मुन्ना तिवारी ने छात्रों को समय का महत्व समझाया और उन्होंने बोला कि छात्रों की उन्नति ही विश्वविद्यालय की उन्नति है, शिक्षा में आने वाली हर समस्या और बाधा से निपटने के लिए विश्वविद्यालय उनके साथ खड़ा है।

गौरी फाउंडेशन के प्रमुख राहुल द्विवेदी ने विद्यार्थियों को परीक्षा में बेहतर अंक हासिल करने के तौर तरीके बताए। आलोचनाओं और खुद की तुलना दूसरों से करने से बचने को कहा, उन्होंने युवाओं से पूरे मनोयोग से सफलता को भरपूर प्रयास करने को कहा। कार्यक्रम का संचालन राजनेश ने किया।

इस कार्यक्रम में डॉ अचला पाण्डेय, डॉ श्रीहरि त्रिपाठी, डॉ प्रेम लता, डॉ सुनीता वर्मा, डॉ सुधा दीक्षित, डॉ पुनीत श्रीवास्तव, डॉ शैलेंद्र तिवारी, प्रीति शिवहरे, नेहा मिश्रा, माधवेंद्र, पत्रकारिता संस्थान के डॉ उमेश शुक्ला समेत अनेक लोग उपस्थित रहे।

Next Story
Share it