हमारे ऋषियों, मुनियों का अनमोल उपहार योगः कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल

  • whatsapp
  • Telegram
हमारे ऋषियों, मुनियों का अनमोल उपहार योगः कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को एतिहासिक बनाने के लिए अवध विवि प्रशासन जुटा

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य बनाने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या के पांच स्थलों पर एक साथ करीब तीन हजार लोग योग करेंगे। योग दिवस की तैयारियों को लेकर अविवि की कुलपति प्रतिभा गोयल ने कौटिल्य प्रशासनिक भवन के सभागार में सोमवार को पूर्वाह्न योग समिति के संयोजकों एवं सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में कुलपति प्रो0 गोयल ने बताया कि 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रातः 6 बजे से एक घंण्टे का योग कराया जायेगा। इसमें अयोध्या के पांच स्थलों में विश्वविद्यालय परिसर में एक हजार, सरयू घाट पर पांच सौ, राम की पैड़ी व लक्ष्मण घाट पर तीन सौ, गुप्ताघाट पर चार सौ व नाव पर एक सौ तथा विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गांव में माधवपुर, मसौधा में 250 से अधिक लोगों को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा योग कराया जायेगा।

बैठक में कुलपति ने बताया कि योग दिवस को एतिहासिक बनाने के लिए अयोध्या के योग स्थलों पर पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। इनकी निगरानी में प्रबुद्धजन, जिले के अधिकारी एवं छात्र-छात्राएं योग करेंगे। बैठक में कुलपति प्रो0 गोयल ने बताया कि विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सात जिलों के 763 महाविद्यालय के लगभग दो लाख अस्सी हजार विद्यार्थियों, प्राचार्यों, शिक्षकों, जिले के आलाअधिकारियों, कर्मचारियों, प्रबुद्धजन के साथ अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य मनाया जायेगा।

कुलपति ने कहा कि हमारे ऋषियों, मुनियों के अनमोल उपहार योग को जीवन में उतारना होगा। नियमित योग से स्वस्थ शरीर के साथ स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होगा। बैठक में कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने समिति की समीक्षा करते हुए योग दिवस की तैयारियों को लेकर सुक्षाव भी दिए।

बैठक में योग दिवस के संयोजक प्रो0 एसएस मिश्र ने बताया कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी है। 21 जून को प्रातः 5 बजे से पहले आओ पहले पाओ के तर्ज पर लोगों को टी-शर्ट वितरित की जायेगी। योग कार्यक्रम के उपरांत सूक्ष्म जलपान की व्यवस्था की गई है। प्रो0 मिश्र ने बताया कि अयोध्या के पांच स्थलों पर पर्यवे़क्षक एवं योगाचार्य की निगरानी में योग कराया जायेगा।

इस सम्बन्ध में कुलपति के निर्देश पर योग समितियों को आवश्यक यथा निर्देश प्रदान कर दिए गए है। बैठक में कुलसचिव उमानाथ, प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह, प्रो0 चयन कुमार मिश्र, प्रो0 नीलम पाठक, प्रो0 शैलेन्द्र वर्मा, प्रो0 तुहिना वर्मा, डाॅ0 सुरेन्द्र मिश्र, डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी, डाॅ0 अर्जुन सिंह, डाॅ0 त्रिलोकी सिंह, डाॅ0 महेन्द्र पाल सिंह, आलोक तिवारी, अनुराग सोनी, गायत्री वर्मा, अभियंता आरके सिंह, संजय सिंह, आशीष मिश्रा सहित अन्य मौजूद रहे।

Next Story
Share it