स्किल डेवलपमेंट से छात्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगेः कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल

  • whatsapp
  • Telegram
स्किल डेवलपमेंट से छात्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगेः कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को रोजगार से जोड़ने के लिए परिसर में स्किल डेवलपमेंट हब स्थापित किया गया। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल के सद्प्रयासों से अवध विश्वविद्यालय राज्य का पहला स्किल डेवलपमेंट हब बना। विश्वविद्यालय में इसके स्थापित हो जाने से विश्वविद्यालय परिसर एवं अयोध्या परिक्षेत्र के महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं लाभान्वित होंगे।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन लखनऊ के वित्तीय वर्ष 2023-24 द्वारा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए टेªनिंग देने का लक्ष्य रखा गया है। इसे सार्थक बनाने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों को निःशुल्क टेªनिंग कराई जायेगी। इस हब की स्थापना के लिए 19 जून को विश्वविद्यालय के विद्या-परिषद में मुहर लगाई गई।

अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्रों को हुनरमंद बनाने के लिए स्किल डेवलपमेंट हब स्थापित किया गया है। वर्तमान में छात्रों को एग्रीकल्चर, टूरिज्म हास्पिलिटी व टूरिस्ट गाइड के दो-दो बैच चलाये जायेंगे। इन छात्रों को विशेषज्ञों द्वारा निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त छात्रों को स्वाॅयल एण्ड वाॅटर टेस्टिंग के साथ बागवानी की भी टेªनिंग कराई जायेगी।

कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा अयोध्या परिक्षेत्र के सभी महाविद्यालयों के साथ वोकेशनल एवं स्किल डेवलपमेंट के लिए अनुबंध किया जायेगा। इसका लाभ अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को सीधा मिलेगा। कुलपति प्रो0 गोयल ने बताया कि विश्वविद्यालय में छात्रों के स्किल डेवलपमेंट से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और उन्हें सशक्त बनाया जायेगा।

Next Story
Share it