मानव जीवन प्रकृति पर ही निर्भर हैः प्रो0 नीलम पाठक

  • whatsapp
  • Telegram
मानव जीवन प्रकृति पर ही निर्भर हैः प्रो0 नीलम पाठक

अयोध्या डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र, महिला शिकायत एवं कल्याण प्रकोष्ठ द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए हुए गांव माधवपुर मसौधा में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम तथा पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अवध विवि अधिष्ठाता छात्र-कल्याण प्रो0 नीलम पाठक रहीं। उन्होंने बताया कि गांवों में अभी भी लोग प्रकृति से जुड़े हुए हैं। शहरों की अपेक्षा गांवों का वातावरण शुद्ध एवं स्वच्छ है। हम सभी को इसे संजो कर रखना होगा। ताकि आने वाली पीढ़ियां भी इसका उपयोग कर सके।

कार्यक्रम में प्रो0 पाठक ने कहा कि प्रकृति के संतुलन के लिए पौधारोपण बहुत ही आवश्यक है क्योंकि समस्त मानव जीवन प्रकृति पर ही निर्भर है। उन्होंने बताया कि प्राचीन समय में हमारे ऋषि मुनि सिर्फ इन्ही फल-फूलों पर निर्भर रह कर तपस्या किया करते थे और उनका शरीर एवं मन काफी प्रसन्न एवं स्वस्थ रहता था। इसके लिए सभी को अपने आस पास वृक्ष लगाने हेतु प्रेरित करना चाहिए। कार्यक्रम में प्रो0 नीलम ने बताया कि वर्तमान समय में प्रदूषण की समस्याएं निरंतर बढ़ रही है। आज भी कही-कही प्रकृति के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। प्रकृति ने हम सभी को बहुत कुछ दिया है। इन्हीं वृक्षों से ही हम ऑक्सीजन पाते है और जीवित है। इन्हें संजोने एवं संवारने का काम मनुष्यो को करना होगा।

विवि महिला अध्ययन केंद्र की समन्वयक प्रो0 तुहिना वर्मा ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को वृक्ष लगाना चाहिए। इसमें समाज के प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी होनी चाहिए। क्योंकि कोई भी वृक्ष बड़ा होकर सभी को छाया एवं शुद्ध वातावरण प्रदान करता है। आगे उन्होंने कहा कि हम सभी को प्रकृति की महत्ता को समझना होगा और वृक्षारोपण में महत्वपूर्ण योगदान देना होगा। कार्यक्रम के दौरान माधवपुर मसौधा गांव के प्राथमिक विद्यालय में आम, अनार, अमरूद, आंवला, जामुन एवम नीम के पौधे रोपित किए गए। इस अवसर पर ग्राम प्रधान ऋषिकेश वर्मा, डॉ0 स्नेहा पटेल, डॉ0 मनीषा यादव, इंजीनियर निधि, वल्लभी तिवारी, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहें।

Next Story
Share it