रिजर्व बैंक आफ इंडिया एक श्रेष्ठ प्रशासनिक प्रतिष्ठानः डॉ0 बालु केंचप्पा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
रिजर्व बैंक आफ इंडिया एक श्रेष्ठ प्रशासनिक प्रतिष्ठानः डॉ0 बालु केंचप्पा

अयोध्या। डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में इग्नू अध्ययन केन्द्र व रिजर्व बैंक आफ इंडिया लखनऊ शाखा के संयुक्त संयोजन में सोमवार को विवेकानंद सभागार में अवेयरनेस कैंपेन फॉर इंप्रूविंग जेंडर डायवर्सिटी इन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ0 बालु केंचप्पा, रीजनल डायरेक्टर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (उत्तर प्रदेश) ने अपने उद्बोधन में कहा कि मातृशक्ति के अनुपात को सुदृढ¬ एवं सबलता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश के सुदूर जिलों में महिलाओं की संख्या में वृद्धि हेतु आरबीआई द्वारा जन जागरूकता अभियान की गंगा को जन-जन के द्वार तक पहुंचना हमारा मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया न केवल एक श्रेष्ठ प्रशासनिक प्रतिष्ठान है बल्कि एक श्रेष्ठ रोजगार प्रदाता भी है, जिसकी विश्वसनीयता सर्वोत्तम है। आरबीआई की कार्य सभ्यता दूसरों के लिए प्रेरणादाई है जो देश की महिलाओं में रोजगार प्रदान करने में सक्षम है साथ ही श्रद्धा पूर्वक भक्ति को प्रवाहित करने में सफलता के श्रेष्ठ शिखर पर निरंतर अग्रसर है।




कार्यक्रम में इग्नू की सीनियर रीजनल डायरेक्टर लखनऊ की डॉ0 मनोरमा सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं को आरबीआई द्वारा प्रदत्त बैंकिंग सर्विस में अधिक से अधिक महिलाओं छात्राओं को आगे बढ़ने का आवाहन किया। महिला शक्ति को उच्चतम पदों पर भागीदारी एवं महिलाओं के हितों को सर्वोपरि ध्यान देने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में आकांक्षा गुप्ता मैनेजर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने छात्र छात्राओं को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित विभिन्न कार्यकलापों को विस्तार से पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन द्वारा प्रदर्शित कर चयन प्रक्रिया का विस्तार पूर्वक सरल एवं सहज अनुभवों के आधार पर किया गया। कार्यक्रम में प्रो0 नीलम पाठक (डीएसडब्ल्यू) ने कहा कि आर0बी0आई0 ने इस अनूठी कार्य शैली द्वारा छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति रोचकता एवं अपने भविष्य को स्वर्णिम बनाने के लिए एक मील का पत्थर प्रमाणित होगा। उन्होंने कहा कि पूर्ण निष्ठा से किया गया कार्य कभी सफल नहीं होता एक न एक दिन सफलता को निश्चय ही प्राप्त करता है।



कार्यक्रम के धन्यवाद ज्ञापन में प्रोफेसर हिमांशु शेखर सिंह, विभागाध्यक्ष व्यवसाय प्रबंधन एवं उद्यमिता विभाग अवध विश्वविद्यालय अयोध्या कोऑर्डिनेटर इग्नू स्टडी सेंटर अयोध्या ने समस्त आगंतुकों के आगमन एवं कार्यक्रम को स्मरणीय बनाने हेतु आभार व्यक्त किया। उन्होंने महिला शक्ति के उन्नयन हेतु रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कार्यक्रमों की भूरि भूरि प्रशंसा की तथा समस्त छात्र-छात्राओं को मेहनत लगन द्वारा उत्तम भविष्य को प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में प्रधान अनुपम सिंह द्वारा एक मौखिक प्रतियोगी परीक्षा छात्र-छात्राओं के ज्ञान संवर्धन करने हेतु की गई, उत्तर बताने वाले सभी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ इग्नू रीजनल सेंटर लखनऊ के असिस्टेंट रीजनल डायरेक्टर डॉ0 कीर्ति विक्रम सिंह ने जय श्री राम के उद्घोष से किया ,जहां विभिन्न महाविद्यालयों एवं अवध विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज की। डॉ0 कीर्ति विक्रम सिंह ने कहा कि आरबीआई के विभिन्न चयन प्रक्रियाओं को सरल एवं लगन पूर्ण अध्ययन के मार्ग से महिलाओं को सशक्त एवं सबल बनाया जा सकता है। इस कार्यक्रम में प्रो0 शैलेंद्र कुमार वर्मा, प्रो0 राणा रोहित सिंह, डॉ0 महेंद्र पाल सिंह, श्री आशुतोष पांडेय, योगेश दीक्षित, शिरीष अस्थाना, प्रियंका सिंह, आशीष पटेल, राकेश कुमार, कविता श्रीवास्तव, राम जीत यादव, राम जी सिंह, अनुराग तिवारी, कपिल देव, प्रवीण राय, अंशुमन पाठक, संजीत पांडेय, रविंद्र भारद्वाज उपस्थित रहे।

Next Story
Share it