सोशल मीडिया में जन भागीदारी के अपार अवसरः प्रो0 गोविंद जी पाण्डेय

  • whatsapp
  • Telegram
सोशल मीडिया में जन भागीदारी के अपार अवसरः प्रो0 गोविंद जी पाण्डेय

अयोध्या। डॉ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग एवं बचपन एक्सप्रेस लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में “सोशल मीडिया में बढ़ती असहनशीलताः कारण एवं समाधान“ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला के प्रमुख वक्ता प्रो0 गोविंद जी पाण्डेय विभागाध्यक्ष जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर कंेद्रिय विश्वविद्यालय लखनऊ रहे।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में प्रो0 गोविंद जी पाण्डेय ने बताया कि सोशल मीडिया एक अनियंत्रित वैश्विक प्लेटफार्म है। जिसमें असंख्य लोगों के द्वारा विचारों की अभिव्यक्ति की जाती है। सोशल मीडिया में जन भागीदारी के अपार अवसर है और इसी सूचना क्रांति ने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है। सोशल मीडिया ने संवाद के क्षेत्र को काफी बढा दिया है। चुनौती सिर्फ विश्वसनीयता की है। सोशल मीडिया में गेटकीपर कौन है, यह किसी को नहीं पता इसके लिए यह आवश्यक है कि सभी उपयागकत्र्ता बिना सूचनाओं के सत्यापन किये उसे पोस्ट न करे इसमें हम सभी को गेटकीपर की भूमिका निभानी चाहिए।



कार्यशाला को संबोधित करते हुए डाॅ0 महेन्द्र कुमार पाधी जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग डाॅ0 बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ ने कहा कि सोशल मीडिया का ही हिस्सा है। इसने नागरिक पत्रकारिता को जन्म दे दिया है। सोशल मीडिया सामाजिक कैसे हो इसके लिए डाॅ0 पाधी ने एक केस स्टडी के माध्यम से उचित संवाद पर प्रकाश डाला। कार्यशाला के उद्बोधन में डाॅ0 लोकनाथ जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग डाॅ0 बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ ने बताया कि सोशल में साक्षरता की बात की जा रही है।

जागरूगता के लिए छोटी-छोटी कार्यशाला लोगों को जागरूकता एवं सकारात्मकता का संदेश देती है। विभाग के समन्वयक डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी ने कार्यशाला का संचालक करते हुए कहा है कि सोशल मीडिया में सूचनाओं को साझा करने के लिए तथ्यों का परखना आवश्यक होता है। सोशल मीडिया एक अनियंत्रित प्लेटफार्म है। इसकी समझ होनी आवश्यक है।

कार्यशाला में आये अतिथियों का स्वागत विभाग के शिक्षक डाॅ0 आर0 एन0 पाण्डेय व डाॅ0 अनिल कुमार विश्वा द्वारा अंगवस्त्रम् एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर किया गया। इस अवसर पर दीपांशु, सर्वेश, शिवानी, स्वाती, त्रिपदा, रोशनी, मुस्कान, उदिशा, सुभांगि, तन्या, अजमल, हार्दिक, अनमोल, अनुज, श्रुती, सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Next Story
Share it