आज सूचनाएं लोगों की हथेली मेंः डाॅ0 सुमन गुप्ता

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
आज सूचनाएं लोगों की हथेली मेंः डाॅ0 सुमन गुप्ता

अयोध्या। संचार क्रांति की बदौलत मीडिया का स्वरूप काफी बदल गया है। आज सूचनाएं लोगों की हथेली में है। विद्यार्थियों को गहन रिपोर्टिंग पर ध्यान देना होगा। उक्त बातें प्रेस काउंसिल आॅफ इण्डिया की सदस्य व जनमोर्चा की संपादक डाॅ0 सुमन गुप्ता ने सोमवार को डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में एमओयू के तहत आयोजित छात्रों के इन्टर्नशिप हेतु चयन में कही।

कार्यक्रम में उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि समाचार-पत्र एक माध्यम है। इसमें अपनी रिपोर्ट में गहराई से तथ्यों को उजागर करना चाहिए। इससे समाज के बीच गहरा प्रभाव छोड़ सकते है। उन्होंने प्रेस कमीशन आयोग पर चर्चा करते हुए कहा कि हर गोविन्द एवं शीतला सिंह के सहकारिता समाचार-पत्र को निकालने में उनकी भूमिका को भुलाया नही जा सकता है। इन्हीं दोनों की बदौलत ही सामाजिक सरोकारों को ध्यान में रखते हुए जनमोर्चा समाचार-पत्र निकाला गया। उन्होंने कहा कि मीडिया सामाजिक उपायदेयता सेवा है। इसका प्रभाव लेखनी के बल पर देखा जा सकता है।

कार्यक्रम में एमसीजे समन्वयक डाॅ0 विजयेन्दु चतुर्वेदी ने बताया कि कुलपति के निर्देश पर पूर्व में दैनिक समाचार-पत्र जनमोर्चा के बीच पत्रकारिता के विद्यार्थियों को पत्रकारिता के व्यावहारिक ज्ञान से प्रशिक्षित कराने के लिए अनुबंध किया गया था। इसी क्रम में विद्यार्थियों के इन्टर्नशिप हेतु चयन प्रक्रिया अपनाई गई। जिसमें बी0वोक0 व एम0ए0 एमसीजे के 28 छात्र-छात्राओं ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। रिपोर्ट के परीक्षण के उपरांत इन्हें इन्टर्नशिप के लिए भेजा जायेगा। कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 चतुर्वेदी ने किया। इस अवसर पर डाॅ0 अनिल कुमार विश्वा, डाॅ0 आरएन पाण्डेय, लालजी मौर्य सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Next Story
Share it