इस आधार पर तैयार होगा 10वीं का रिजल्ट, जानें रिजल्ट से संबंधित लेटेस्ट जानकारी

इस आधार पर तैयार होगा 10वीं का रिजल्ट, जानें रिजल्ट से संबंधित लेटेस्ट जानकारी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट तैयार करने के लिए बैठकों का दौर जारी है। विभागीय अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बुधवार को प्रधानाचार्य परिषद, राजकीय शिक्षक संघ, माध्यमिक शिक्षक संघ व व्यवसायिक शिक्षक संघ के साथ बैठक कर अंकों के निर्धारण के संबंध में सुझाव मांगे।

बैठक में प्रधानाचार्य परिषद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. वीरेन्द्र कुमार त्रिपाठी, माध्यमिक शिक्षक संघ के अमरनाथ सिंह ने सुझाव दिया कि हाईस्कूल की परीक्षा में श्रेणी रहित परीक्षाफल घोषित किया जाय। इण्टरमीडिएट की परीक्षाफल में हाईस्कूल के अंको तथा प्री बोर्ड के अंको पर विचार किया जाय। राजकीय शिक्षक संघ की प्रदेश अध्यक्ष छाया शुक्ला और व्यवासायिक शिक्षक संघ के महामंत्री धनन्जय चतुर्वेदी भी बैठक में मौजूद रहे।

बता दें कि बोर्ड की एसएससी परीक्षा रद्द होने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड जारी कर दिया है। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ द्वारा बुधवार, 9 जून को जारी मानदंड के अनुसार, राज्य के संबद्ध सरकारी और निजी स्कूलों को 30 जून, 2021 तक बोर्ड को निर्धारित मानदंडों के अनुसार आंतरिक मूल्यांकन अंक प्रदान करने होंगे। एसएससी मापदंड के अनुसार परिणाम मूल्यांकन 3 जुलाई से शुरू होगा।

वहीं हरियाणा बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है। जानकारी के मुताबिक, हरियाणा बोर्ड शुक्रवार को 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा। परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जारी किया जाएगा। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि स्‍कूलों द्वारा बोर्ड को भेजे विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्‍यांकन और प्रयोगिक परीक्षाओं के अंकों को आधार बनाकर छात्रों को अंक दिए गए हैं।


अराधना मौर्या


Next Story
Share it